पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विज्ञान व तकनीक के विकास पर वेबिनार:नए पीढ़ी में वैज्ञानिक विकास की भावनाएं और प्रबल होंगी

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पटना साइंस कॉलेज के भौतिकी विभाग द्वारा विज्ञान व तकनीक के विकास : समृद्ध भारत के लिए एक अवसर विषय पर सोमवार को एकदिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में मुख्य वक्त झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. नंदकुमार यादव ने कहा कि भारत प्राचीन काल से ही विज्ञान और तकनीक में विश्व गुरु रहा है।

बड़ी उपलब्धियां भारतीय वैज्ञानिकों के नाम रही हैं। वर्तमान समय में भारत में वैज्ञानिक विकास, विश्वविद्यालयों व शिक्षा व्यवस्था के गिरते स्तर पर भी अपनी चिंता जाहिर की तथा कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की लागू होने से हमारे नए पीढ़ी में वैज्ञानिक विकास की भावनाएं और प्रबल होंगी।

पटना विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रो. अजय कुमार सिंह ने तकनीक शिक्षा और भारतीय अर्थव्यवस्था पर विस्तृत रूप से चर्चा की तथा नए वैज्ञानिक भावनाओं के विकास पर बल दिया। जबकि पटना साइंस कॉलेज के प्राचार्य प्रो. एसआर पद्मदेव ने स्वागत भाषण के साथ विज्ञान व तकनीक के विकास की मूलभूत सुविधाओं एवं वर्तमान की आवश्यकताओं की चर्चा की। वेबिनार में डॉ. अखिलेश कुमार गुप्ता, प्रो. संतोष कुमार, डॉ. प्रमेंद्र प्रियदर्शी, डॉ. सुरभि प्रसाद, डॉ अपराजिता कृष्णा आदि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें