पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना इफेक्ट:बिहार में 31 तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान, पीयू व पीपीयू में नामांकन फंसा

पटना5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दोनों विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 14 अगस्त है
  • नई गाइडलाइन से प्रक्रिया में हो सकता है बदलाव
Advertisement
Advertisement

कोरोना महामारी के बीच अनलॉक-3 की शुरुआत शनिवार से हो गई। बाजार और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स सहित कई दूसरे सेक्टर के खोलने में छूट दी गई है। लेकिन शैक्षणिक संस्थानों को 31 अगस्त तक बंद ही रखना है। ऐसे में इस नई गाइडलाइन के मुताबिक कई शैक्षणिक संस्थानों की नामांकन प्रक्रिया में बदलाव आ सकता है। पाटलिपुत्र और पटना विश्वविद्यालय, दोनों में नामांकन प्रक्रिया जारी है और दोनों में स्नातक स्तर के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 14 अगस्त निर्धारित की गई है। लेकिन आगे की प्रक्रिया कैसे होगी, इस पर अब तक स्पष्ट नहीं है।

पटना विश्वविद्यालय में 19 तारीख से शुरू होनी हैं प्रवेश परीक्षाएं

पटना विश्वविद्यालय में आवेदन प्रक्रिया एक बार बढ़ाई जा चुकी है और अब 14 अगस्त तक आवेदन की तिथि तय है। नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद प्रवेश परीक्षाओं का दौर शुरू होना है। पटना विवि में स्नातकोत्तर स्तर पर सामान्य पाठ्यक्रमों में चार और सेल्फ फाइनेंसिंग मोड के 11 पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षाएं होनी है।

जबकि पीजी डिप्लोमा स्तर के छह, यूजी रेगुलर के पांच और यूजी सेल्फ फाइनेंसिंग के 12 पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के जरिए नामांकन होगा। पटना विवि प्रशासन ने जो प्रवेश परीक्षाओं की तिथि निर्धारित की थी, उसमें 19 अगस्त से परीक्षाएं होनी है। 19 से 31 अगस्त के बीच 38 पाठ्यक्रमों में से 18 की प्रवेश परीक्षाएं होनी हैं। लेकिन अनलॉक 3 की गाइडलाइंस के मुताबिक शेड्यूल बदल सकता है।

पीपीयू : 31 तक पहली सूची से होना है दाखिला
पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में 19 जुलाई से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। यहां भी 14 अगस्त तक नामांकन के लिए आवेदन होना है। हालांकि पाटलिपुत्र विवि प्रशासन ने अभी सिर्फ स्नातक स्तर पर नामांकन प्रक्रिया शुरू की है। शेड्यूल के मुताबिक 31 अगस्त तक पहली मेधा सूची के आधार पर यूजी के कोर्सेज में नामांकन हो जाना है। नामांकन प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसलिए सीट लॉकिंग और फीस पेमेंट तक की प्रक्रिया तो संभव है लेकिन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में समस्या हो सकती है। ऐसे में पाटलिपुत्र विवि की नामांकन प्रक्रिया भी प्रभावित हो सकती है।
कॉलेज खुलने पर होगा निर्णय: विभिन्न त्योहारों के कारण संस्थानों के कार्यालय चार अगस्त से खुलेंगे। उसमें भी सिर्फ 50 फीसदी कर्मियों को ही कार्यालय जाना है। ऐसे में नामांकन शेड्यूल में क्या बदलाव होगा, इस पर अंतिम निर्णय चार अगस्त के बाद ही होगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement