औरंगाबाद के पूर्व SDPO के 3 ठिकानों पर रेड:पटना, गया और रांची में EOU की छापेमारी, बालू माफियाओं के साथ साठगांठ का आरोप

पटना/ गयाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्व SDPO के घर पहुंची EOU की टीम। - Dainik Bhaskar
पूर्व SDPO के घर पहुंची EOU की टीम।

औरंगाबाद सदर के पूर्व SDPO अनूप कुमार पर बालू माफियाओं का साथ देने का आरोप है। अवैध बालू खनन और उसके सप्लाई के खेल में उनकी भागीदारी की बात सामने आई है। सरकारी पद पर बैठकर माफियाओं के साथ देने के एवज में उन्होंने जमकर माल कमाया और बड़े स्तर पर खुद की चल-अचल संपत्ति बनाई। इस बात के सबूत आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की जांच में मिले। जिसके बाद EOU ने अनूप कुमार के खिलाफ न सिर्फ पटना में FIR दर्ज किया, बल्कि बुधवार को भ्रष्टाचार के आरोपी पूर्व SDPO के ठिकानों पर छापेमारी भी शुरू कर दी है।

EOU की तीन अलग-अलग टीम कर रही रेड
बुधवार सुबह से शुरू हुई ठिकानों को खंगालने की कार्रवाई शहरों में चल रही है। अनूप कुमार का पहला ठिकाना पटना के भूतनाथ रोड में स्थित उनका घर है। इनका दूसरा ठिकाना गया का नूतन नगर है, यहां अनूप कुमार का पुश्तैनी घर है। जबकि, जिस तीसरे ठिकाने पर छापेमारी चल रही है, वो झारखंड की राजधानी रांची में स्थित लवकुश अपार्टमेंट का फ्लैट है। EOU की अलग-अलग टीमें इन तीनों ठिकानों को एक साथ सर्च कर रही है। इनके तरफ से की गई काली कमाई का पुख्ता आंकड़ा निकालने में जुटी है।

घर के बाहर EOU की टीम।
घर के बाहर EOU की टीम।

नौकरी करते वक्त संदिग्धों से हुई थी दोस्ती
ADG नैयर हसनैन खान के अनुसार औरंगाबाद में नौकरी करते वक्त संदिग्धों से इनकी दोस्ती हो गई थी। बिचौलियों का अक्सर इनके साथ मिलना-जुलना था। अवैध बालू उत्खनन करने वाले माफियाओं के साथ साठगांठ थी। यह बातें तब सामने आई, जब बालू माफियाओं के साथ देने वाले राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों व कर्मचारियों की भूमिका की जांच चल रही थी। इसके बाद अनूप कुमार के खिलाफ जांच हुई, उनके खिलाफ मिले सबूतों के आधार पर 13 दिसंबर को FIR नंबर 29/2021 दर्ज दर्ज की गई। कल ही कोर्ट से सर्च ऑपरेशन के लिए आदेश लिया गया और आज कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

पटना के डीएसपी भास्कर रंजन के अनुसार बालू के अवैध उत्खनन के मामले में औरंगाबाद के तत्कालीन SDPO अनूप कुमार लाल को सस्पेंड किया गया था। इसके बाद केस दर्ज कर इनके खिलाफ छापेमारी की जा रही है। इस दौरान गया के नूतन नगर स्थित इनके आवास सहित पटना के भूतनाथ रोड स्थित आवास एवं झारखंड रांची के फ़्लैट में छापेमारी की गई। घंटों चली छापेमारी में आर्थिक अपराध इकाई पटना की टीम को सफ़लता मिली है। नूतन नगर में अनूप कुमार लाल का घर है।