• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Everything Is ALL IS WELL In Bihar, Then Why Did JDU Call A Meeting; Here, RJD Is Also Ready To Join The Government.

LIVEबिहार की राजनीति में उठापटक:अमित शाह ने CM नीतीश से फोन पर की बात, डिप्टी CM के आवास पर भाजपा की अहम बैठक

पटना4 महीने पहले

बिहार की राजनीति में सियासी उठापटक के बीच सीएम नीतीश कुमार से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने फोन पर बात की है। सूत्र के अनुसार दोनों के बीच में टेलीफोन पर 6-7 मिनट बात हुई है।

इससे पहले JDU और RJD की बैठक से पहले BJP ने बैठक की। डिप्टी CM तारकिशोर प्रसाद के आवास पर पार्टी की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, प्रदेश महामंत्री संजीव चौरसिया समेत प्रदेश के सभी बड़े नेता शामिल हुए। हालांकि, कोई भी बैठक पर कुछ भी बोलने से बच रहा है। राज्य की मौजूदा सियासत के लिहाज से इस बैठक को अहम माना जा रहा है।

वहीं ललन सिंह और संजय सिंह मुख्यमंत्री निवास पहुंचे थे। दोनों ने नीतीश कुमार से मुलाकात की। मुलाकात के बाद वो वहां से निकल गए। वहीं RJD ने लालू यादव और तेजस्वी को ही बोलने के लिए अधिकृत किया है। यही नहीं कांग्रेस ने तेजस्वी को समर्थन किया है।

JDU ने मंगलवार को सांसदों और विधायकों की बैठक बुलाई है। वहीं RJD भी अपने विधायकों के साथ बैठक करने जा रही है।

इससे पहले दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में झंझारपुर के JDU सांसद रामप्रीत मंडल ने कहा कि बिहार की राजनीति में कुछ भी संभव है। ये टर्निंग पॉइंट है। हम लोगों के पहुंचने से पहले ही वहां कुछ भी हो सकता है। हमारे नेता नीतीश कुमार हैं, वो जो फैसला लेंगे वो मान्य होगा।

वहीं, बीजेपी के नेता और सरकार में मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि सरकार में सबकुछ ठीक है। यहां ALL IS WELL है। कोई दिक्कत नहीं है। हालांकि, JDU के तरफ से भी इस बात को कहा जा रहा है कि सरकार में सबकुछ ठीक है, लेकिन ये भी सच है कि यदि बात इतनी दूर तक गई है तो JDU ने ही बात को आगे बढ़ाया है।

आरजेडी के प्रदेशाध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि BJP का 2 नंबर का बड़ा नेता पटना की सड़कों को अपवित्र कर के चला गया है। हम और अन्य क्षेत्रीय दल उसे पवित्र करने की कोशिश कर रहे हैं। ऑफर मिलने पर सरकार बनाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम जनता के साथ हैं। जनता के हित के लिए और दंगाइयों की सरकार को रोकने के लिए हम हर कदम उठाने के लिए तैयार हैं।

इधर, राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता शिवानंद तिवारी ने भास्कर से बातचीत करते हुए ने कहा कि नीतीश कुमार राजद से बातचीत की पहल करते हैं तो हम तैयार हैं।

अपने पाठकों को हम पल पल की जानकारी दे रहे हैं...

इधर, बिहार की राजनीति में पल-पल स्थितियां बदल रही हैं। आज और कल का दिन NDA की सरकार के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि CM नीतीश कुमार BJP से नाराज चल रहे हैं। इस वजह से उन्होंने BJP का साथ छोड़ कर RJD के साथ जाने का मन मनाया है। इसको लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। आज पूरे दिन दैनिक भास्कर की नजर राजनैतिक घटनाक्रम पर रहेगी।

बड़ा सवाल- क्या इत्तेफाक है कि JDU-RJD ने एक साथ विधायक दल की बैठक बुलाई, जबकि बिहार में ना तो चुनाव है और ना ही विधानमंडल की कोई बैठक होनी है। ये बैठकें तभी बुलाई जाती हैं, जब सरकार में कुछ बड़ा फेरबदल होना होता है।

  1. सोमवार शाम तक सत्तारुढ़ दल JDU ने अपने सभी सांसदों को पटना बुलाया है। मंगलवार को CM नीतीश कुमार अपने सभी सांसदों के साथ बैठक करेंगे। आपको बता दें कि JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने साफ कर दिया है कि केंद्र की सरकार में JDU नही शामिल हो रही है। ऐसे में JDU के सांसदों की ये बैठक महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
  2. JDU ने अपने सभी विधायकों पटना बुला लिया है। सभी को अगले 72 घंटे तक पटना में रहने का निर्देश दे दिया। सभी विधायक पटना पहुंचने लगे है। संभवत: कल सभी विधायकों के साथ CM नीतीश कुमार बैठक करेंगे। हालांकि JDU की तरफ से इस बात पर सफाई दी जा रही है कि जो बैठक बुलाई जा रही है, वो संगठन को मजबूत करने के लिए है। राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह कह रहे हैं कि पिछले दिनों आरसीपी सिंह की पार्टी से अलग होने की उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए यह बैठक जरूरी है।
  3. उधर, RJD ने भी अपने सभी विधायकों को पटना आने का आदेश दे दिया है। बताया जा रहा कि राबड़ी आवास पर सरकार में शामिल होने की तैयारी शुरू हो गई है। तेजस्वी यादव भी अपने विधायकों के साथ बैठक करेंगे। आरजेडी की तरफ से मिलीजुली प्रतिक्रिया है। अलग-अलग नेता अलग-अलग बयान दे रहे हैं। प्रदेशाध्यक्ष जगदानंद कहते हैं कि गठबंधन को लेकर सीएम नीतीश कुमार से कोई बात नहीं हुई है, वहीं आरजेडी के प्रवक्ता शक्ति सिंह कहते हैं कि किसी भी निर्णय के लिए दो ही नेता अधिकृत हैं- लालू यादव और तेजस्वी यादव।
  4. इधर, NDA की घटक दल HAM ने भी अपने विधायकों की बैठक बुलाई है। पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक होनी है। HAM भी बिहार के राजनीतिक हालात को लेकर अपने विधायकों के साथ राय मशविरा करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी दिल्ली में हैं, लेकिन बिहार की राजनीतिक हालात को देखते हुए सोमवार शाम तक पटना पहुंच रहे हैं, इन्हें मंगलवार को पटना आना था।
  5. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी भक्त चरण दास ने कहा कि बदलते सामाजिक समीकरण में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव जो फैसला लेंगे हम उनके साथ हैं। उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव हमारे नेता हैं। नीतीश कुमार को भी उन्होंने अनुभवी नेता बताया। भक्त चरण दास कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा के आवास पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि देश को बचाने के लिए जो भी करना पड़ेगा कांग्रेस करेगी।

बिहार में BJP-JDU गठबंधन टूट सकता है:JDU-RJD 11 अगस्त तक सरकार बना सकते हैं, नीतीश ने सोनिया से बात की

नीतीश-लालू के बीच सोनिया गांधी बन सकती हैं कड़ी:इसलिए सोनिया गांधी को नीतीश ने किया फोन!, राबड़ी बेटे को सीएम बनाना चाहती हैं

शिवानंद ने कहा- नीतीश निकलें तो हम बातचीत को तैयार:हर चीज का समाधान संभव है, तेजस्वी का कद पहले से बढ़ा है