निरीक्षण:कार्यकारी एजेंसियां समन्वय बना करें काम ः डीएम

हाजीपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक करते  डीएम उदिता सिंह व अन्य पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
बैठक करते डीएम उदिता सिंह व अन्य पदाधिकारी।
  • जल निकासी कार्य का विधायक के साथ डीएम ने ली जानकारी, इंजीनियरों को दिया दिशा-निर्देश

वैशाली डीएम के द्वारा हाजीपुर शहर से जल निकासी के लिए किए जा रहे कार्यों का स्थानीय विधायक अवधेश सिंह एवं वरीय पदाधिकारियों के साथ स्थलीय निरीक्षण के क्रम में उपस्थित कार्यकारी एजेन्सियों के अभियंताओं को निदेश दिया गया कि आपसी समन्वय बनाकर कार्यों को गति देते हुए समय सीमा के अंदर कार्य पूर्ण करायें। जिलाधिकारी के द्वारा सर्व प्रथम जिला अतिथि गृह के नजदीक राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन नाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वहां उपस्थित कार्यपालक अभियंता, बुडको, हाजीपुर द्वारा बताया गया कि निर्माणाधीन नाला के पास दो-तीन स्थानों पर पम्प हाउस का निर्माण कर सुचारू रूप से जल निकासी कराया जा सकता है।

इस पर डीएम के द्वारा उन्हें निदेश दिया गया कि छः लेन के सामानान्तर उपयुक्त स्थल चिन्हित कर पम्प हाउस का निर्माण कराया जाए। साथ ही परियोजना निदेशक, एमओआरटीएच को भी माहात्मा गाँध सेतु मार्ग-पासवान चौक रामशीष चौक के बीच में 02 कलभर्ट का निर्माण कराने का निदेश दिया गया ताकि शहर से घुड़दौड़ पोखर में बरसात का पानी सुचारू रूप से गिराया जा सके। इसके पश्चात जिलाधिकारी के द्वारा औद्योगिक क्षेत्र स्थित बुडको द्वारा निर्माणाधीन सिवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट का निरीक्षण किया गया। कार्यापालक अभियंता बुडको के द्वारा बताया गया कि हाजीपुर शहरी क्षेत्र के गंदे पानी को स्पेशल नाला से पम्पींग स्टेशन के माध्यम से वाटर ट्रीटमेंट प्लान्ट में लाया जाएगा।

औद्योगिक क्षेत्र के लिए यह योजना लाभदायक
औद्योगिक क्षेत्र अंतर्गत जितने भी यूनिट कार्यरत है उनके डिस्चार्ज वाटर के निकासी के लिए यह प्लान्ट लगया जा रहा है। इस प्लान्ट के स्थापित होने पर 40 प्रतिशत डिस्चार्ज वाटर औधोगिक क्षेत्र के अन्तर्गत स्थापित यूनिट के धुल से बचाने के लिए छिड़काओं में तथा 60 प्रतिशत पानी पुनः व्यवहार के लिए ट्रीटमेंट कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त पानी के ओभरफ्लो होने की स्थति में पानी मलमल्ला नाला में गिराया जायेगा। जिलाधिकारी के द्वारा आगामी बरसात से पूर्व मलमल्ला नाला की उड़ाही का कार्य करा लेने का निदेश सहायक अभियंता जल निस्सरण प्रमंडल हाजीपुर को दिया गया। इसके अतिरिक्त हाजीपुर शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्र के नाला, नहर एवं पोखरों की उडाही कराने का निदेश उप विकास आयुक्त को दिया गया।

खबरें और भी हैं...