ऑनलाइन कराना होगा रजिस्ट्रेशन:बेउर जेल के कैदियों से 15 नवंबर से मिल सकेंगे परिजन

पटना22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बेउर जेल। - Dainik Bhaskar
बेउर जेल।

बेउर जेल में बंद कैदियों से उनके परिजन 15 नवंबर से मुलाकात कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए परिजनों को ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग कराना होगा। परिजन eprisons.nic.in पर जाना होगा। वहां ई-मुलाकात के ऑपशन पर क्लिक कर परिजन खुद को रजिस्टर्ड कराएंगे। रजिस्टर्ड कराने के बाद परिजन के मोबाइल पर ओटीपी आएगा।

ओटीपी को जैसे ही वेबसाइट पर डाला जाएगा परिजन को अपने बंदियों से मिलने का दिन और समय दे दिया जाएगा। जेल अधीक्षक जितेंद्र कुमार ने कहा कि कोरोना को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। अब लोग बंदियों से फिजिकल मुलाकात कर सकेंगे।

जेल परिसर के पास अत्यधिक भीड़ नहीं लगे इस कारण ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की गई है। पहली बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत बेउर जेल से की जा रही है। इसके सफल संचालन के बाद इस प्रक्रिया को दूसरे जिलों में भी अपनाया जाएगा।

मुलाकाती-बंदी के बीच रहेगा ग्लास, इंटरकॉम से होगी बात
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को लेकर टेक्निकल प्रक्रिया पूरी की जा रही है। जल्द ही यह प्रकिया पूरी कर ली जाएगी। बताया गया कि मुलाकाती जब जेल परिसर में तय समय पर अपने बंदी से मिलने आएंगे तो मुलाकाती और बंदी के बीच ग्लास लगा रहेगा। वे एक दूसरे के संपर्क में नहीं आ सकेंगे।

दोनों के बीच इंटरकॉम से बातचीत होगी। इंटरकॉम को लेकर जरूरी सुविधाएं दुरुस्त की जा रही हैं। जेल अधीक्षक ने बताया कि वैसे लोग जिनके पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं है वो अपने इलाके के ग्राहक सेवा केंद्र से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।