सलाह / कोरोना से बचने के लिए किसान अपने हाथ के साथ कृषि यंत्रों को भी सेनेटाइज करें: प्रेम कुमार

प्रेम कुमार, कृषि मंत्री। प्रेम कुमार, कृषि मंत्री।
X
प्रेम कुमार, कृषि मंत्री।प्रेम कुमार, कृषि मंत्री।

  • कृषि मंत्री ने किसानों की दी सलाह-फसल कटनी में दूरी बनाए रखें

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 07:43 PM IST

पटना. कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कोरोना वायरस संक्रमण से किसानों को बचने के लिए कई सलाह दी है। उन्होंने किसानों से कहा है कि हाथ के साथ ही कृषि यंत्रों रीपर कम बाइंडर, थ्रेसर, हंसिया व हस्तचालित यंत्रों के उपयोग के दौरान दिन में कम से कम तीन बार सेनेटाइजर या साबुन पानी से अच्छी तरह धोकर संक्रमण रहित रहें। मशीन के चालन हैंडिल, स्टीयरिंग की विशेष सफाई की जाए। कटनी और दौनी के समय एक दूसरे से आवश्यक दो मीटर की दूरी बनाए रखें।

मंत्री ने कहा कि मजदूर अपने खाने का बर्तन अलग-अलग रखें। खाना खाने के बाद इसे अच्छी तरह घो लें। पीने के पानी का बोतल अलग-अलग रखें। प्रत्येक व्यक्3ति अलग-अलग कटाई उपकरण का उपयोग करें। एक दूसरे के यंत्र को बदल-बदल कर उपयोग न करें। कटनी और दौनी के दौरान कुछ-कुछ समय पर साबुन पानी से हाथ धोते रहें। कटनी और दौनी के समय पहने गए कपड़ों का दोबारा उपयोग धोने के बाद अच्छी तरह धूप में सुखा कर ही करें। कटनी व दौनी के समय नाक और मुंह को ढकने के लिए मास्क का उपयोग करें। जीविका समूह द्वारा तैयार मास्क का उपयोग किया जा सकता है।

किसी भी मजदूर को सर्दी, जुकाम, सिरदर्द व बुखार के लक्षण हों, तो उन्हें कटाई और दौनी कार्य में नहीं लगाएं। बीमार व्यक्ति की सूचना तत्काल निकटतम अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मी को दें। खेत में थ्रेशिंग फ्लोर पर पर्याप्त मात्रा में पानी और साबुन की व्यवस्था रखें। फसल कटनी के बाद पुआल व जलाने पर रोक है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना