पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • First Foot Overbridge To Be Operational In May At Atal Path, 15 New Sites To Be Ready For Construction

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विकास कार्य:अटल पथ पर मई में चालू होगा पहला फुट ओवरब्रिज, दो नई जगहों पर 15 से निर्माण की तैयारी

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सर्विस रोड के साथ एक लेन हाईवे के ऊपर सुपर स्ट्रक्चर चढ़ाने का काम पूरा। - Dainik Bhaskar
सर्विस रोड के साथ एक लेन हाईवे के ऊपर सुपर स्ट्रक्चर चढ़ाने का काम पूरा।
  • बीएसआरडीसी ने होली के दौरान आधी सड़क पर करीब 40 मीटर लंबा सुपर स्ट्रक्चर चढ़ाया
  • 1.3 मीटर लंबे फ्लाईओवर में 600 मीटर अप्रोच रोड

अटल पथ पर मई में पानी टंकी से महेश नगर के बीच फुट ओवरब्रिज चालू होगा। यह अटल पथ का पहला फुट ओवरब्रिज होगा। बीएसआरडीसी ने होली के दौरान आधी सड़क पर करीब 40 मीटर लंबा सुपर स्ट्रक्चर चढ़ा दिया है। शेष आधी सड़क पर करीब 38 मीटर लंबा सुपर स्ट्रक्चर का निर्माण कर एक माह के अंदर चढ़ा दिया जाएगा।

इसके बाद पानी टंकी से महेश नगर, पटेल नगर, इंद्रपुरी सहित आसपास के माेहल्लों से पैदल बोरिंग रोड इलाके में जाने वाले लोगों को परेशानियों से निजात मिलेगी। वर्तमान समय में पैदल चलने वाले हाईवे पर लगे ग्रिल को कूद कर पार करते हैं। इस दौरान सड़क दुर्घटना का खतरा बना रहता है। वर्तमान समय में दूसरे लेन पर लगाए जाने वाले सुपर स्ट्रक्चर का निर्माण दीघा से आर ब्लॉक की तरफ जाने वाले हाईवे पर ही होगा। जहां हाईवे बंद किया गया है, वह एक महीने तक बंद रहेगा।

राजीव नगर फ्लाईओवर से दीघा फ्लाईओवर के बीच नाले पर बनेगा फुट ओवरब्रिज

अटल पथ पर कुल चार फुट ओवरब्रिज बनाने की योजना थी। लेकिन, पुनाईचक संप हाउस के पास फुट ओवरब्रिज के निर्माण के लिए सरकारी जमीन नहीं मिली है। इस कारण बीएसआरडीसी ने एमएलए फ्लैट और राजीवनगर नाला के पास फुट ओवरब्रिज बनाने का निर्णय लिया है। इसका कार्य 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। एमएलए फ्लैट वाला फुट ओवर ब्रिज बेली रोड फ्लाईओवर और आर ब्लॉक के बीच होगा। इसी तरह राजीव नगर फ्लाईओवर से दीघा फ्लाईओवर के बीच राजीवनगर नाला पर फुट ओवरब्रिज बनेगा।

बुजुर्गों के लिए लगेगी लिफ्ट

तीन करोड़ की लागत से बनने वाले फुट ओवरब्रिज पर चढ़ने के लिए सीढ़ी के साथ दोनों तरफ लिफ्ट लगेगी। इसके बेहतर परिचालन के लिए स्टॉफ की प्रतिनियुक्ति होगी। इसकी मॉनिटरिंग बीएसआरडीसी करेगी। दीघा स्थित अटल पथ से गंगा पाथवे व जेपी सेतु को जोड़ने के लिए 1.3 किमी लंब फ्लाईओवर का निर्माण करना है, जिसमें 600 मीटर लंबे दीघा के तरफ से अप्रोच और पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। यह अप्रैल में पूरा हो जाएगा।

2.73 एकड़ जमीन का पेच फंसने से बढ़ी परेशानी

गंगा पाथवे और जेपी सेतु से अटल पथ को मिलाने के लिए जमीन का पेंच फंसा हुआ है। पिछले दिनों तत्कालीन मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक होने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं निकला है। मामला एफसीआई के 2.73 एकड़ जमीन हस्तांतरण का है। इस जमीन को लेने के लिए बीएसआरडीसी द्वारा एफसीआई को 30 करोड़ की राशि देनी है। लेकिन, एफसीआई को जमीन कैसे मिली। इसका कागजात व दस्तावेज एफसीआई के पास नहीं है। इस कारण राशि का भुगतान नहीं हुआ है।

जमीन किस श्रेणी की, दस्तावेज दिखाने पर ही मिलेगी राशि

कैसरे हिंद श्रेणी वाली जमीन सरकारी जमीन है। आजादी के बाद भारत सरकार की कब्जे वाली जमीन भारत सरकार के हिस्से में और राज्य सरकार की कब्जे वाली जमीन राज्य सरकार के हिस्से में चली गई। ऐसे में एफसीआई को बताना है कि 1965 एफसीआई को भारत सरकार या राज्य सरकार से जमीन मिली है। भारत सरकार से एफसीआई को जमीन हस्तांतरित होने की स्थिति में बीआरडीसी द्वारा पैसा का भुगतान किया जाएगा। यदि राज्य सरकार द्वारा एफसीआई को जमीन हस्तांतरित की गई है तो उस समय का शर्त क्या थी। जमीन नि:शुल्क दी गई होगी तो नि:शुल्क ली जाएगी। यदि राशि लेकर दी गई होगी तो भुगतान होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें