पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • First Patient Of Black Fungus Found In Lungs In Bihar, Patient Of Samastipur Admitted In IGIMS, Surgery Will Be Done After Recovering Oxygen Level And Fever

बिहार में फेफड़े में ब्लैक फंगस का पहला मरीज:आईजीआईएमएस में भर्ती , ऑक्सीजन लेवल व बुखार ठीक होने पर ही होगी सर्जरी

पटना2 महीने पहलेलेखक: अजय कुमार सिंह
  • कॉपी लिंक
इस मरीज के संक्रमित फेफड़े के हिस्से को सर्जरी करके निकाल दिया जाएगा। हालांकि, इस सर्जरी की जटिल प्रक्रिया है। - Dainik Bhaskar
इस मरीज के संक्रमित फेफड़े के हिस्से को सर्जरी करके निकाल दिया जाएगा। हालांकि, इस सर्जरी की जटिल प्रक्रिया है।

पटना आईजीआईएमएस में एक ऐसा मरीज भर्ती हुआ है, जिसके फेफड़े में ब्लैक फंगस (लंग म्यूकर माइकोसिस) का संक्रमण लगा है। अमूमन ब्लैक फंगस का संक्रमण नाक, आंख, दांत और ब्रेन में देखने को मिल रहा था। यह पहला मरीज है, जिसके फेफड़े में संक्रमण लगा है। 45 वर्षीय यह मरीज किसान है और समस्तीपुर का रहने वाला है। कोरोना निगेटिव हाेने के कुछ दिन बाद उसे फिर सांस लेने में दिक्कत, हल्का बुखार और अन्य परेशानी हो रही थी।

परिजनाें ने उसे आईजीआईएमएस में भर्ती कराया। जांच हुई तो पता चला कि उसके फेफड़े में ब्लैक फंगस है। अब भी उसे हल्का बुखार है और चार लीटर ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। स्टेबल होने पर अगले सप्ताह फेफड़े की सर्जरी हाेगी। कार्डियो थोरेसिक विभाग के हेड और कार्डियोथोरेसिक सर्जन डॉ. शील अवनीश का कहना है कि इस मरीज के संक्रमित फेफड़े के हिस्से को सर्जरी करके निकाल दिया जाएगा। हालांकि, इस सर्जरी की जटिल प्रक्रिया है। फेफड़े में ब्लैक फंगस का संक्रमण रेयर होता है। एक से दो फीसदी केस ही अभी तक रिपोर्टेड है।

235 मरीजों की हाे चुकी सर्जरी
आईजीआईएमएस और एम्स में अभी तक ब्लैक फंगस से संक्रमित 235 मरीजों की सर्जरी हो चुकी है। आईजीआईएमएस में 125 और पटना एम्स में 110 मरीज की सर्जरी हो चुकी है।

इन मरीजों को बचकर रहने की जरूरत
ब्लैक फंगस का संक्रमण अनियंत्रित मधुमेह के मरीज, ट्रांसप्लांट करा चुके मरीज, अधिक दिनों तक आईसीयू में रह चुके मरीज, कम इम्यूनिटी वालों में लगने की आशंका रहती है। कोरोना से ठीक हुए मरीज को बगीचा, निर्माण स्थल आदि जगहों पर मास्क पहनकर जाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...