आजादी के अमृत महोत्सव:पतंजलि समेत पांच संगठन 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कर बनाएंगे कीर्तिमान

पटना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ आजादी के अमृत महोत्सव के क्रम में पांच बड़े संगठनों ने 75 करोड़ सूर्य नमस्कार कर भारत माता का वंदन करते हुए विश्व कीर्तिमान बनाने का संकल्प लिया है। इसमें राष्ट्रीय योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन, गीता परिवार, पतंजलि, हार्टफल्लनेस और क्रीड़ा भारती शामिल है।

इस आयोजन को लेकर गुरुवार को नाला रोड स्थित पतंजलि के राज्य कार्यालय में बैठक हुई। इसमें पतंजलि योगपीठ के बिहार-झारखंड प्रभारी अजीत कुमार, बिहार योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन के संरक्षक गणेश खेतरीवाल, संघ परिवार के आशीष जी, बिहार योग सोसाइटी के अनिल कुमार, इंडियन योगा एसोसिएशन के गुड़ाकेश जी आदि ने भाग लिया।

पतंजलि के प्रभारी अजीत कुमार ने बताया कि 75 करोड़ सूर्य नमस्कार के इस विशाल कार्यक्रम को सभी संस्थाओं से सहयोग प्राप्त हो रहा है। गणेश खेतरीवाल ने बताया कि इस संदर्भ में शिक्षा विभाग ने एक पत्र निर्गत किया है। इस आयोजन के लिए एक एप बनाया गया है।

इस एप में तीन तरह के लोग पंजीकरण करा सकते हैं, वॉलंटियर, इंडिविजुअल और इंस्टीट्यूशनल। इसमें हर प्रतिभागी को प्रतिदिन 21 दिनों तक 13 सूर्य नमस्कार करने होंगे।

21 दिन पूर्ण होने पर उन्हें एक ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। इसमें प्रतिभागी को प्रत्येक दिन सूर्य नमस्कार करते हुए अपनी उपस्थिति लगाना अनिवार्य है।

खबरें और भी हैं...