पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Forms Will Be Available From Today And Inter For Tomorrow For Matriculation Examination 2121, For Class 10, The Fee Will Be Rs 830 And For 12th, You Will Have To Pay Rs 1220.

बिहार:मैट्रिक परीक्षा-2021 के लिए आज से व इंटर का कल से मिलेगा फॉर्म, 10वीं के लिए शुल्क 830 रुपए और 12वीं में देने होंगे 1220 रु

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्कूल प्रधान फॉर्म डाउनलोड कर छात्रों को देंगे, जिसे भरकर स्कूल में जमा करना होगा

बिहार बाेर्ड ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा-2021 के लिए फॉर्म भरने का शेड्यूल जारी कर दिया है। मैट्रिक परीक्षा के लिए फॉर्म सोमवार से मिलेगा, जबकि इंटर के लिए फॉर्म वेबसाइट पर 11 अगस्त से उपलब्ध होगा। शिक्षण संस्थानों के प्रधान फॉर्म को वेबसाइट से डाउनलोड कर छात्रों को देंगे। इसके बाद छात्र फॉर्म को भरकर स्कूल में जमा करेंगे। फिर स्कूल की ओर से उसे ऑनलाइन किया जाएगा। फॉर्म भरकर ऑनलाइन करने की तिथि मैट्रिक के लिए 18 अगस्त से 27 तक तथा इंटर के लिए 19 से 28 अगस्त तक है।
एकल विषय की परीक्षा के लिए 200 रुपए अलग से

मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म बाेर्ड की वेबसाइट www.biharboard.online पर सोमवार से 17 अगस्त तक उपलब्ध रहेगा। इस फॉर्म को विद्यालय प्रधान डाउनलोड कर अपने विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएंगे और 18 तक सभी विद्यार्थियों द्वारा भरे गए परीक्षा आवेदन पत्र को विद्यालय में जमा करते हुए 18 से 27 अगस्त तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरेंगे एवं शुल्क जमा करेंगे।

पिछले साल की तरह इस साल भी परीक्षा फॉर्म का शुल्क सामान्य कोटि के लिए 830 रुपए तथा आरक्षित कोटि, एससी, एसटी, ईबीसी, बीसी के लिए 730 रुपए लिया जा रहा है। बेटरमेंट एवं एकल विषय (अंग्रेजी) की परीक्षा के लिए प्रति परीक्षार्थी निर्धारित परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त 200 रुपए अनुमति शुल्क अलग से देना होगा। सभी स्कूलों के प्रधान को परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरने एवं परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.online पर लॉग-इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड पूर्व में ही दिया जा चुका है।

आधार नंबर देंगे तो डिजिलॉकर में मिलेगा प्रमाणपत्र
ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने में विद्यार्थी का मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी एवं आधार नंबर भरा जाना है, लेकिन ये तीनों चीजें अनिवार्य नहीं है। जो विद्यार्थी मोबाइल नंबर एवं ई-मेल आईडी भरेंगे, उनको समय-समय पर परीक्षा संबंधी जानकारी मिलती रहेगी। जो विद्यार्थी अपना आधार नंबर देंगे, उनका प्रमाणपत्र डिजिलॉकर में उपलब्ध कराया जाएगा। परीक्षा शुल्क का भुगतान इलाहबाद बैंक की किसी भी शाखा से चालान के माध्यम से या ऑनलाइन भरा जा सकेगा।

क्वालिफाइंग परीक्षार्थी के लिए शुल्क 1520 रुपए

इंटर परीक्षा-2021 के लिए फॉर्म वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com/ पर 11 से 18 अगस्त तक मिलेगा। छात्रों द्वारा भरा गया फॉर्म 19 से 28 अगस्त तक ऑनलाइन किया जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि नियमित, स्वतंत्र तथा क्वालीफाइंग कैंडिडेट्स के लिए नया पाठ्यक्रम लागू है। जबकि पूर्ववर्ती, इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंटल कोटि के लिए पुराना पाठ्यक्रम ही लागू रहेगा। नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 1,220 रुपए है।

समुन्नत एवं क्वालिफाइंग परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 1,520 रुपए है। व्यावसायिक पाठ्यक्रम के नियमित कोटि के लिए परीक्षा शुल्क 1,570 रुपए तथा समुन्नत कोटि के लिए परीक्षा शुल्क 1,870 रुपए है। कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम के केवल नियमित श्रेणी के एससी, एसटी तथा बीसी 1 कोटि के विद्यार्थियों द्वारा परीक्षा शुल्क 225 रुपए नहीं दिया जाना है।
मैट्रिक-इंटर रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी
बिहार बोर्ड ने मैट्रिक-इंटर 2021 की परीक्षा में शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों का फाइनल रजिस्ट्रेशन कार्ड भी जारी कर दिया है। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कार्ड उपलब्ध है। संस्थानों के प्रधान उन्हें रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर दे सकते हैं। बोर्ड ने कहा है कि जिनका रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा नहीं है, उनका औपबंधिक रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया गया है। अगर शुल्क जमा नहीं होता है तो ऐसे छात्र-छात्राओं का प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें