पूजा के प्यार में आस्ट्रेलिया छोड़ आए थे अभिषेक:फेसबुक से हुई दोस्ती, जिम में दिल दे बैठी IAS सिंघल, फिर लिए सात फेरे

पटना7 महीने पहले
पूजा सिंघल और अभिषेक झा। (फाइल फोटो)

झारखंड कैडर की IAS पूजा सिंघल के यहां ED के छापे के बाद इन दिनों वो चर्चा में हैं। उनके ऊपर कई घोटालों के आरोप लग रहे हैं। इस बीच उन पर गिरफ्तारी की भी तलवार लटक रही है। 22 सालों में जितना विवाद उनके प्रोफेशनल करियर में रहा है। उतनी ही दिलचस्प उनकी पर्सनल लाइफ भी है।

ब्यूरोक्रेसी के गलियारे में उनकी पहचान चकाचौंध की लाइफ जीने वाली IAS के रूप में है। वो महंगी-महंगी पार्टियां देने के लिए भी जानी जाती हैं। उनकी पहली शादी झारखंड कैडर के ही IAS राहुल पुरवार से हुई थी। तब पूजा SDO और राहुल DC हुआ करते थे।

एक पार्टी में पूजा सिंघल के सथ झारखंड के अधिकारी और नेता। (फाइल फोटो)
एक पार्टी में पूजा सिंघल के सथ झारखंड के अधिकारी और नेता। (फाइल फोटो)

इस बीच पूजा सिंघल की नजदीकियां एक सीनियर IAS से बढ़ी। चर्चा इस बात की भी है कि उनके कारण ही राहुल पुरवार से रिश्तों में खटास आई और दोनों का तलाक भी हो गया। हालांकि, बाद में सीनियर IAS के साथ भी उनकी नहीं बन सकी।

फेसबुक पर हुई अभिषेक झा से मुलाकात

इसके बाद पूजा सिंघल की जिंदगी में मुजफ्फरपुर के अभिषेक झा उर्फ बिट्टू की एंट्री हुई। ऑस्ट्रेलिया के कस्टम विभाग में कार्यरत अभिषेक और पूजा की मुलाकात फेसबुक पर हुई थी। फेसबुक की दोस्ती मुलाकात में बदली और रांची के जिम में दोनों का प्यार परवान चढ़ गया। इसके बाद दोनों ने शादी करने का निर्णय लिया। अभिषेक झा का पैतृक घर मुजफ्फरपुर मे दोनों की शादी हुई।

अभिषेक झा के साथ पूजा। (फाइल फोटो)
अभिषेक झा के साथ पूजा। (फाइल फोटो)

अभिषेक के दादा ने कहा था- विदेशी से अच्छी है देसी बेटी

अभिषेक ने 2011 में अपने पिता कामेश्वर झा (ICDS, झारखंड में अफसर) से पूजा के साथ शादी की बात बताई थी। दिल्ली में ही पूजा के पिता कामेश्वर झा से मिले। तब, अभिषेक के दादा जीवित थे। कामेश्वर झा ने अपने पिता से भी इस शादी काे लेकर चर्चा की। अभिषेक के दादा ने कहा- किसी विदेशी लड़की से अच्छा है देश की बेटी से शादी करना।

पति के साथ पूजा सिंघल। (फाइल फोटो)
पति के साथ पूजा सिंघल। (फाइल फोटो)

जहर कांड की भी खूब हुई थी चर्चा

पूजा जब चतरा में DC थीं तब अचानक एक दिन उनके मोबाइल से सीनियर IAS-IPS अफसरों को हैरान करने वाले मैसेज भेजे गए। दूसरे दिन पता चला कि उन्होंने जहर खा लिया है। आनन-फानन में उन्हें रांची के इरबा स्थित अपोलो अस्पताल (अब मेदांता) में भर्ती कराया गया। मीडिया के गलियारे में से लेकर अलग-अलग अफवाहें उड़ीं।

21 साल की उम्र में IAS बनी थीं पूजा
उत्तराखंड की रहने वाली पूजा सिंघल 21 साल की उम्र में IAS बन गई थीं। 21 साल की पूजा सबसे कम उम्र में IAS कैडर में प्रवेश करने के लिए पूजा सिंघल का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया था। पूजा साल 2000 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की अधिकारी हैं। झारखंड के कई जिलों में DC रहने के बाद फिलहाल वो सेक्रेटरी के पद पर कार्यरत हैं।

ससुर सूरमा लगाने के थे शौकीन

पूजा सिंघल के ससुर भी उतने ही रंगीनमिजाज थे। पूजा सिंघल के दूसरे पति अभिषेक झा के पिता कामेश्वर झा संयुक्त बिहार में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी थे। अपने कार्यकाल के दौरान वे भी खूब चर्चा में रहे हैं। सूरमा लगाने की वजह से हमेशा अपने अधिकारियों और कर्मियों के बीच चर्चा में रहते थे। दुमका के कार्यकाल के दौरान तत्कालीन DC ने उनकी जमकर फटकार भी लगाई थी। इतना ही नहीं उनके महिला सहयोगियों ने भी उन पर गंभीर आरोप लगाया था।

पढ़ें, पूरी खबर

करोड़ों में खेलने वाली सिंघल के ससुर की कहानी