पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिहार:एक अप्रैल से लेकर अब तक लाखों लोगों ने पीएफ अकाउंट से निकाले 387 करोड़ रुपए

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजीव भट्‌टाचार्या, अपर केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त, बिहार एवं झारखंड।
  • नौकरी जाने व सैलरी में कटौती से लोगों की आम जरूरतें पूरी नहीं ह़ुई तो अपने भविष्य निधि (प्रोविडेंट फंड) से निकाले पैसे

कोरोना संक्रमण महामारी के कारण देश के कोरोड़ों लोगों के सामने कई तरह की समस्या आ खड़ी हुई। आर्थिक गतिविधियां ठप से हो गई है, नतीजतन लाखों की नौकरी गई तो लाखों लोगों की सैलरी कम हो गई। असंगठित और संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों पर इस स्थिति में भारी आर्थिक दबाव बढ़ा है। नौकरी जाने और सैलरी में कटौती से लोगों की आम जरूरतें तक पूरी नहीं हो पा रही हैं। मजबूरन लोगों को अपने भविष्य निधि (प्रोविडेंट फंड) से पैसे निकालने पड़े। लाखों लोगों ने अपने इस रिटायरमेंट सेविंग फंड से पैसे निकाले हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अनुसार पिछले तीन-चार महीनों में कई लोगों ने पैसे निकाले हैं।जबकि 1 अप्रैल से लेकर अब तक लाखों लोगों के क्लेम निपटाए गए हैं और लगभग 387 करोड़ से अधिक की राशि दिए गए हैं। इसमें कोविड-19 क्लेम से संबंधित मामले भी हैं। उल्लेखनीय है कि पीएफ के पटना जोनल कार्यालय के अधीन बिहार और झारखंड आता है।

अप्रैल, मई, जून व जुलाई में पीएफ कार्यालय को मिले कुल आवेदन-

कार्यालय का नाम मिले आवेदन

भागलपुर 5850 जमशेदपुर 54799 मुजफ्फरपुर 8239 पटना 94110 रांची 43911

राशि जो दी गई-

महीना राशि (करोड़)
अप्रैल 75.15
मई 74.67
जून 119.96
जुलाई 117.51

कुल 387.29

इस दौरान पेंशन की राशि जो दी गई

महीना राशि (करोड़)

अप्रैल 43.69 मई 69.17 जून 65.01 जुलाई 38.95

कुल 216.72

कोरोना महामारी के कारण लोगों ने अप्रैल, मई, जून और जुलाई में पीएफ से अधिक पैसे निकालने के लिए आवेदन दिए। पीएफ कार्यालय ने तत्परता दिखाते हुए उन्हें समय से भुगतान कर दिया। आमतौर पर सामान्य दिनों में इतनी निकासी पीएफ कार्यालय से नहीं होती है।

राजीव भट्‌टाचार्या, अपर केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त, बिहार एवं झारखंड

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें