पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जारी हाेगा नया शिड्यूल:पहली जून से पटना एयरपोर्ट से 30 जाेड़ी विमानों का ही होगा परिचालन

पटना22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 50 फीसदी क्षमता पर ही हाेगा अाॅपरेशन, न्यूनतम किराया में 13 से 16 फीसदी तक की वृद्धि

नागर विमानन मंत्रालय के आदेश के बाद पहली जून से पटना एयरपाेर्ट से विमानाें का ऑपरेशन 50 प्रतिशत कैप पर रह जाएगा। इस आधार पर दिल्ली, काेलकाता, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और अन्य शहराें के लिए 30 जाेड़ी विमानाें का परिचालन हाेगा। इसका शिड्यूल एक-दाे दिन में जारी हाे जाने की संभावना है। फिलहाल पटना एयरपाेर्ट से 80 फीसदी कैप पर भले ही 48 जाेड़ी विमानाें का शिड्यूल चल रहा था लेकिन काेराेना काल में यात्रियाें के नहीं मिलने से पटना से इन शहराें से आने और जाने वाले विमान लगातार रद्द हाे रहे थे।

इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले एक सप्ताह में यात्री नहीं मिलने और चक्रवात यास की वजह से एक दिन में अधिकतम 23 जाेड़ी और सबसे कम 15 जाेड़ी विमानाें का ही ऑपरेशन हाे सका। पटना एयरपाेर्ट की क्षमता 60 जाेड़ी विमानाें के आपरेट हाेने की है।

पिछले साल लाॅकडाउन के बाद 80 फीसदी तक हाे गया था ऑपरेशन
पिछले साल लाॅकडाउन के बाद जब 25 मई से विमानाें का ऑपरेशन शुरू हुआ ताे 33 फीसदी फ्लाइट शुरू हुए थे। उसके बाद जैसे-जैसे काेराेना के संक्रमण में कमी आती गई और दिल्ली समेत देश के बड़े शहराें में अार्थिक गतिविधयां शुरू हुईं, उसके बाद विमानाें की तादाद बढ़ती चली गई। पिछले साल दिसंबर में यह बढ़कर 80 फीसदी हाे गया था।

जिन्होंने पहले ले लिया टिकट उन्हें बढ़ा किराया नहीं लगेगा

पहली जून से ही विमान यात्रियाें काे पटना से दिल्ली समेत अन्य शहराें के लिए हवाई सफर करने के लिए न्यूनतक किराए में ज्यादा खर्च करने हाेंगे। फ्लाइंग आवर के आधार पर अधिकतम किराए में बढ़ाेतरी नहीं की गई है। जिन विमान यात्रियाें ने नागर विमानन मंत्रालय द्वारा न्यूनतम किराए बढ़ाने के ऐलान से पहले टिकट ले लिया है, उन्हें अतिरिक्त रकम नहीं देनी हाेगी। खास बात यह है कि बढ़े हुए न्यूनतम किराए में टैक्स अाैर एयरपाेर्ट डेवलपमेंट फीस नहीं है। ये विमान यात्रियाें काे भुगतान करने हाेंगे।

पैसेंजर नहीं मिलने से दिल्ली के पांच समेत 10 विमान रद्द

पटना एयरपाेर्ट से 10 विमान रविवार काे रद्द रहे और एक जाेड़ी इंडिगाे की थी। एयरलाइंस सूत्राें का कहना है कि विमान यात्रियाें काे पहले ही सूचना दे दी गई थी। उन्हें दूसरे विमान से गंतव्य स्थानाें तक भेज दिया गया।

खबरें और भी हैं...