पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मृति:सामंतवादी व्यवस्था के खिलाफ थे गुलाम सरवर

पटना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यूनाइटेड मुस्लिम मोर्चा ने आत्ममंथन दिवस के तौर पर मनाई पूर्व स्पीकर की जयंती

विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष गुलाम सरवर की जयंती को यूनाइटेड मुस्लिम मोर्चा ने “आत्ममंथन दिवस” के तौर पर मनाया। माेर्चा का मानना है कि स्व. सरवर की तकरीर, तहरीर और तहरीक सामंतवादी व्यवस्था के खिलाफ थी। माेर्चा इसका पालन करता है।

दलित मुस्लिम आरक्षण की संवैधानिक मांग इसी विचार से की जाती रही है। मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व सांसद डॉ. एजाज अली ने कहा कि सरवर बुनियादी शिक्षा पर बहुत जोर देते थे। कर्पूरी ठाकुर सरकार में शिक्षा मंत्री की हैसियत से उन्होंने संस्कृत स्कूल एवं मदरसा दोनों को सरकारी ग्रांट दिलाने की कानूनी व्यवस्था की।

मोर्चा के उपाध्यक्ष सह प्रवक्ता कमाल अशरफ राईन ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के टारगेट में भी कमजोर तबकों के पिछड़ों, दलितों एवं अल्पसंख्यकों की शैक्षिक,आर्थिक, सामाजिक एवं राजनीतिक उत्थान ही रहा है। इसी आधार पर मुख्यमंत्री ने अब तक अपनी नीति बनाई है। पूरे बिहार में तालीमी मरकज की स्थापना एक मिसाल है।

यह उनकी बेहतर साेच का नतीजा है। कमाल अशरफ ने नीतीश कुमार से अपील की कि गुलाम सरवर मेमोरियल हॉल में गुलाम सरवर “सामाजिक रिसर्च इंस्टीट्यूट” कायम किया जाए। इस माैके पर मो. मुश्ताक आजाद, जमील अंसारी, स्वामी शशीकांत, सलाह उद्दीन, फैयाज अहमद फैजी, संजर, सेराज, नेजाम, अशरफ, एकबाल, असगर अली राइन, वार्ड पार्षद शमसाद अली, कलीमुल्ला, हारुन रशीद, परवेज अंसारी आदि माैजूद रहे।

सरवर की तहरीर से परेशान रहती थीं इंदिरा गांधी
प्रो शफाएत हुसैन ने कहा कि रोटी, कपड़ा और मकान की सियासत ही देश की बड़ी आबादी को मुख्यधारा में ला सकती है। वरिष्ठ पत्रकार रेहान गनी ने कहा कि गुलाम सरवर ने पत्रकारिता, सियासत व समाजी मामलों से संबंधित बिहार में जो लकीर खींच दी, उससे बड़ी लाइन नहीं खींची जा सकी। प्रो इसराइल रजा ने कहा कि गुलाम सरवर ने कभी अपने सिद्धांतों से समझौता नहीं किया। उनका इस्तीफा हर वक्त शेरवानी में रहता था। पत्रकार इरशादुल हक ने कहा कि इंदिरा गांधी काे सरवर की तहरीर से परेशान रहतीं थीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser