पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्ल्ड क्लास बनेगा गया रेलवे स्टेशन:पूर्व-मध्य रेल के जीएम ने आरएलडीए के उपाध्यक्ष के साथ की बैठक

पटना7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भगवान बुद्ध की तपोस्थली व पिंडदानियों के लिए सबसे पवित्र स्थल गया के रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में डेवलप किया जाएगा। इसकी रूपरेखा तैयार करने के लिए मंगलवार को पूर्व मध्य रेल के जीएम ललित चन्द्र त्रिवेदी ने रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डुडेजा के साथ बैठक की। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में अपर महाप्रबंधक अशोक कुमार व पूर्व मध्य रेल के सभी विभागाध्यक्ष और रेल भूमि विकास प्राधिकरण के उच्चाधिकारी शामिल हुए।

पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि गया शहर की महत्ता को देखते हुए गया स्टेशन के पुनर्विकास की योजना बनाई गई है । पुनर्विकास से संबंधित कार्य पूरा होने के बाद गया स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा गया स्टेशन के पुनर्विकास से जुड़ा यह कार्य पब्लिक प्राईवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर पूरा किया जाएगा।

इस स्टेशन पर वर्ष 2065 (व्यस्त समय) की अनुमानित यात्री संख्या को आधार मानते हुए उसी के अनुसार यात्री सुविधाओं का पुनर्विकास करने की योजना है। स्टेशन पुनर्विकास से जुड़े आवश्यक कार्य 173 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत से पूरे किए जाएंगे । डेवलप होने के बाद स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए रेल यात्रियों के लिए अलग-अलग व्यवस्था होगी। साथ ही प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे, जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें