पूजा पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार:खान सचिव पर कार्रवाई की तैयारी में सरकार, CM ने आला अधिकारियों के साथ की चर्चा

पटना7 महीने पहले
पूजा सिंघल। (फाइल)

खान सचिव पूजा सिंघल पर अब गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। फिलहाल ED उनसे खूंटी में हुए मनरेगा घोटाले के मामले में पूछताछ कर रही है। उनके CA सुमन सिंह और पति अभिषेक झा से लगभग 20 घंटे तक पूछताछ के बाद ED ने अब पूजा सिंघल को बुलाया है। सूत्रों की मानें तो इस मामले में उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है।

वहीं, दूसरी तरफ सरकार अपनी इमेज बचाने के लिए पूजा सिंघल पर कार्रवाई की तैयारी कर रही है। इस मामले पर CM हेमंत सोरेन ने मुख्य सचिव सुखदेव सिंह समेत अन्य आला अधिकारियों के साथ चर्चा भी की है। ED अगर पूजा सिंघल पर नकेल कसती है तो सरकार तत्काल तौर पर उन्हें सस्पेंड कर सकती है।

पूजा पर ED की कार्रवाई के बाद सरकार पब्लिक डोमेन में खुद को सहज दिखाने की हर संभव कोशिश कर रही है। सीएम ने आला अधिकारियों के साथ बैठक कर पॉजिटिव मैसेज देने की कोशिश की है। 11 मई को कैबिनेट की बैठक भी प्रस्तावित है। भीतरखाने से आ रही खबरों के मुताबिक इसमें भी खनन और पूजा के मुद्दे पर चर्चा हो सकता है।

बरामद रुपये के स्रोत नहीं स्पष्ट कर पाए CA
पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और CA सुमन सिंह को आमने-सामने बैठाकर ED ने 20 घंटे तक लगातार पूछताछ की। ED की पूछताछ में CA बरामद करोड़ों रुपये के स्रोत के बारे स्पष्ट नहीं कर पाए। उसके बाद शनिवार की शाम उसे गिरफ्तार कर लिया गया। विशेष न्यायाधीश प्रभात कुमार शर्मा की अदालत ने ED के आवेदन पर विचार करने के बाद आरोपी को 5 दिनों की रिमांड पर लेने की स्वीकृति दी है। साथ ही 12 मई को पेश करने को कहा।

निवेश संबंधी जानकारियां मिली थी रेड में
जानकारी के मुताबिक सिंघल के CA सुमन कुमार के बूटी मोड़ स्थित सोनाली अपार्टमेंट से 17.49 करोड़ कैश बरामद हुआ था। इसके अलावा डांगरा टोली स्थित ईस्टर्न मॉल में मौजूद सुमन के ऑफिस से 29.70 लाख रुपया मिला था।

जूनियर इंजीनियर ने कहा था- DC तक जाता है पैसा
गौरतलब है कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच के दौरान जूनियर इंजीनियर राम विनोद सिन्हा ने बताया था कि खूंटी जिला प्रशासन मनरेगा में 5% कमीशन लेता था। साल 2007 से 2013 के बीच पूजा सिंघल डीसी के रूप में चतरा, खूंटी और पलामू में पदस्थापित रही। इस दौरान उन पर कई वित्तीय गड़बड़ियों के आरोप लगे थे।