पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Hand Washing Campaign Conducted At All Anganwadi Centers In Nokha, Made Aware About Nutrition To Parents In Nutritious Area

बीमारी से बचाव:नोखा के सभी आगनबाड़ी केंद्र पर चलाया गया हाथ धुलाई अभियान,  पोषक क्षेत्र में अभिभावकों को पोषण के संबंध में किया जागरूक

नाेखा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर हाथ धुलाई के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी जानकारी देते हुए सीडीपीओ आशा कुमारी ने बताया कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर कोरोना संक्रमण को लेकर हाथ धुलाई का कार्यक्रम आयोजित किया गया। वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए अपने मुंह पर मास्क और सामाजिक दूरी बनाते हुए हाथों की सफ़ाई हर आधा घंटे के अंतराल पर करना जरूरी हो गया है।

क्योंकि हाथों में न दिखने वाली गंदगी छिपी रहती है। जो किसी भी वस्तु को छूने, उसके उपयोग करने या कई तरह के दैनिक कार्यों के कारण होती है। यह गंदगी, बगैर हाथ धोए खाने या पीने वाले पदार्थों के ग्रहण करने से आपके शरीर में आ जाती हैं। और कई तरह की बीमारियों को जन्म देना शुरू कर देती हैं। इसीलिए सभी को हाथों की धुलाई के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी आशा कुमारी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण आम लोगों में हाथ धोने को लेकर पहले की अपेक्षा अब कुछ ज़्यादा ही जागरूकता आयी है।

काेराेना के कारण इस दिवस का बढ़ गया है काफी महत्व

लेकिन कोविड-19 संक्रमण के कारण इस बार इस दिवस का महत्व काफी बढ़ गया है। घर में प्रवेश करते के बाद हर व्यक्ति को कम से कम 30 सेकेंड तक हाथ धोना चाहिए ताकि आपके हाथों में लगे बैक्टीरिया को हाथ धोकर हटाया जा सकता हैं।

कोरोना संकट से लड़ने या बचाव के लिए सबसे पहले घर से निकलते समय अपने मुंह पर मास्क लगाने व किसी से मिलने या कार्यालय में भीड़ से बचाव और सामाजिक दूरी अपनाते हुए अपने कार्यों को करना हैं और जब अपने घर आते हैं तो अपने हाथों को पुरी तरह से सेनेटाइज करना जरूरी हैं ,क्योंकि जब तक आपके हाथों की सफ़ाई पूरी तरह से नहीं हो जाती हैं तब तक आपके हाथों से बैक्टीरिया नही जा पाएगी।

जब से लॉक डाउन लगा है तभी से वह आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को नहीं बुलाती हैं, लेकिन अपने पोषक क्षेत्र में गृह भ्रमण कर नौनिहालों के माताओं व अभिभावकों को पोषण के संबंध में जागरूक करती है। कब क्या खिलाना हैं और किस तरह का आहार बच्चों को देना है, इसके बारे में वह जानकारी तो देती ही है।

साथ में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क लगाने, हाथों को ठीक से सेनेटाइज करने व सामाजिक दूरी अपनाने के लिए जागरूक करती हैं, ताकि कोरोना संक्रमण के फ़ैलाव से लोगों को बचाया जा सके। इसके साथ ही खाना खाने से पहले 30 से 40 मिनट तक बच्चें, बुजुर्ग या अन्य सभी को अपने हाथों को रगड़-रगड़ कर धोने के बारे में बताया जाता हैं।

कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है

हाथ धोने मात्र से कोरोना संक्रमण के अलावे अन्य कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि अभी भी कुछ वैसे भी लोग हैं जो बगैर हाथ धोए खाद्य पदार्थ खा लेते हैे। जिसके कारण शरीर के अंदर कीटाणु प्रवेश कर जाते हैे और कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। कुछ भी खाने या पीने से पहले अपने हाथों की सफाई पूरी तरह से कर लेना चाहिए। जिससे कई प्रकार की बीमारियों को बचा जा सकता हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें