पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी :डाटा ऑपरेटर की 16 जून से जारी हड़ताल से स्वास्थ्य केंद्र का कार्य हो रहा प्रभावित

सहदेई बुजुर्ग15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

सहदेई बुजुर्ग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत डाटा ऑपरेटर की 16 जून से जारी हड़ताल के कारण स्वास्थ्य केंद्र में कार्य प्रभावित हो रहा है। जिन डाटा ऑपरेटरों ने कोरोना योद्धाओं के रूप में कार्य कर एक मिसाल कायम किया उन्हें अब अपनी नौकरी बचाने के लिए संघर्ष करना पढ़ रहा है। इसे लेकर स्वास्थ्य कर्मियों में भारी आक्रोश है। बिहार राज्य स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ के जिला सचिव रितेश कुमार ने वैशाली जिले के सिविल सर्जन सह सदस्य सचिव जिला स्वास्थ समिति वैशाली को पत्र लिखकर आउटसोर्स डाटा ऑपरेटर का समायोजन जिला स्वास्थ्य समिति में कराने एवं उनकी हड़ताल समाप्त कराने की मांग की है।

सिविल सर्जन को लिखे पत्र में उन्होंने कहा आउटसोर्स डाटा ऑपरेटर पिछले सात वर्ष से पूरी निष्ठा के साथ जिला एवं प्रखंडों में काम करते आ रहे हैं। कोविड-19 जैसे वैश्विक महामारी में भी उन्होंने दिन-रात सेवा कर एक कोरोना योद्धा की तरह काम किया है। लेकिन उन्हें सम्मानित करने के बजाय मेसर्स उर्मिला इंटरनेशनल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, पटना द्वारा पत्र निर्गत कर वैशाली जिले में डाटा ऑपरेटरों की नई चयन प्रक्रिया फिर से शुरू करने को कहा गया है।

इससे संस्थान की मंशा साफ पता चलता है। एक और जहां डाटा ऑपरेटर कोविड-19 में सहयोग दें रहे दूसरी और इन्हें सम्मानित करने के बजाय अब इन्हें नई बहाली प्रक्रिया में शामिल करने की बात करना उनके मनोबल तोड़ने तथा इनके भविष्य के साथ खिलवाड़ करने जैसा है।  रितेश कुमार ने कहा अगर डाटा ऑपरेटर का समायोजन नहीं किया गया तो राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ के अन्य कर्मी भी उनके समर्थन में हड़ताल पर चले जाएंगे जिसके बाद पूरे राज्य में पूरे जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था ठप्प कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया सहदेई बुजुर्ग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महनार में चार डाटा ऑपरेटर हड़ताल पर है।

जबकि जिले के 16 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, एक सदर अस्पताल एवं चार रेफरल अस्पताल में कुल मिलाकर 78 की संख्या में डाटा ऑपरेटर काम कर रहे हैं। दूसरी ओर ऑपरेटरों की हड़ताल से सहदेई बुजुर्ग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चपरासी मरीज का पर्ची बना रहे हैं। ऑनलाइन सेवा पूरी तरह बंद है जिससे अस्पताल का कार्य प्रभावित हो रहा है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement