पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:मुखिया के घर के 100 मीटर के अंदर है बूथ तो करें आपत्ति

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार एट द रेट ऑफ एसईसीबिहार लिख कर कोई भी आयोग को सर्च कर सकता है। - Dainik Bhaskar
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार एट द रेट ऑफ एसईसीबिहार लिख कर कोई भी आयोग को सर्च कर सकता है।
  • राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा- 11 फरवरी के बाद किसी भी आवेदन पर नहीं किया जाएगा विचार

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं से कहा है कि अगर किसी वर्तमान मुखिया के घर के 100 मीटर के अंदर कोई मतदान केंद्र है तो उसपर दावा-आपत्ति कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर कोई मतदान केंद्र निजी भवन या परिसर, पुलिस थाना, अस्पताल, डिस्पेंसरी, मंदिर या धार्मिक महत्व के स्थानों पर हो तो उसके लिए भी दावा-आपत्ति कर सकते हैं।

दरअसल पंचायत चुनाव के लिए आयोग ने 28 जनवरी को मतदान केंद्रों का प्रारूप प्रकाशन किया है। इसकी अवधि 11 फरवरी तक है। इस अवधि में कोई भी मतदाता इस संबंध में दावा-आपत्ति या सुझाव दे सकता है। आयोग ने यह भी कहा है कि मतदाता को मतदान केंद्र पर पहुंचने के लिए दो किमी से अधिक दूरी तय करनी पड़ती हो तो, मतदान केंद्र जर्जर भवन में हो, मतदान केंद्र ग्राम पंचायत के बाहर हो, वार्ड में भवन उपलब्ध हो लेकिन मतदान केन्द्र स्थापित न हो तो ऐसी परिस्थिति में कोई भी ऑफ लाइन या ऑन लाइन दावा-आपत्ति या सुझाव संबंधी आवेदन दे सकता है।

ऑफलाइन आवेदन संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर समाधान मतदान केंद्र पर क्लिक कर दिया जा सकता है। मतदान केंद्रों की सूची का अंतिम प्रकाशन 2 मार्च को होगा। 11 फरवरी के बाद किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। मतदाता मतदान केंद्रों की सूची संबंधित ग्राम पंचायत कार्यालय, प्रखंड कार्यालय, अनुमंडल कार्यालय या जिला दंडाधिकारी के कार्यालय में देख सकते हैं।

सोशल मीडिया पर भी चुनाव आयोग को भेज सकते हैं सुझाव व शिकायतें

पटना | पंचायत चुनाव के मद्देनजर आम लोगों से जुड़ने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग सोशल मीडिया का सहारा ले रहा है। ऐसा पहली बार हुआ है कि आयोग ने लोगों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर खुद को उतारा है। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार एट द रेट ऑफ एसईसीबिहार लिख कर कोई भी आयोग को सर्च कर सकता है।

आयोग सोशल मीडिया के माध्यम से न सिर्फ लोगों को दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी देगा बल्कि लोगों के प्राप्त सुझावों व शिकायतों का निपटारा करेगा। राज्य में मार्च से मई के बीच पंचायत का चुनाव होना है। फिलहाल वोटर लिस्ट तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें