पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सतर्कता की अपील:सात गलतियां करेंगे तो साइबर अपराध का हो जाएंगे शिकार, ईओयू ने किया आगाह

पटना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

साइबर अपराधी जरा-सी चूक से आपको निशाना बना सकते हैं। ऐसी ही सात गलतियों को आर्थिक अपराध इकाई ने चिह्नित किया है और यूजर्स को आगाह किया है। ईओयू के अनुसार फोन कॉल के माध्यम से डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड से संबंधित मांगी गई गोपनीय जानकारी जैसे- कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, एक्सपायरी डेट एवं ओटीपी शेयर नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर व्यक्तिगत जानकारी भी शेयर नहीं करनी चाहिए। ईओयू के अनुसार कई बार लोग संदिग्ध ई-मेल से प्राप्त किसी अवांछित वेबसाइटों के लिंक पर क्लिक कर देते हैं। साइबर अपराधी ऐसी ही गलती का फायदा उठाते हैं। मजबूत पासवर्ड का न होना और नियमित अंतराल पर उसे न बदलना भी साइबर क्राइम का शिकार बना सकता है।

ईओयू के अनुसार अपने सिस्टम को अपडेट तथा अपडेटेड एंटी वायरस का इस्तेमाल न करना और सार्वजनिक स्थान पर वाईफाई का इस्तेमाल करना भी खतरनाक है। लोग https पर ध्यान नहीं देते हैं। इंटरनेट ब्राउजर के एड्रेस बार में यूआरएल https के साथ शुरू होता है, जिसमें S का अर्थ सिक्योर यानी सुरक्षित है। ईओयू के अनुसार ई-मेल आईडी/सोशल मीडिया एकाउंट में मजबूत पासवर्ड के साथ साथ टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का प्रयोग न करना भी साइबर अपराध का शिकार बना सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें