पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन आवेदन:आईआईटी पटना में एमटेक की 196 सीटों के लिए 27 तक होगा आवेदन

पटना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आईआईटी पटना में एमटेक जुलाई 2021 सत्र 2021-22 के लिए दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अलग-अलग विभागों में एमटेक की कुल 196 सीटों पर दाखिला लिया जाएगा। एमटेक जुलाई सेशन के लिए 27 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। सभी आईआईटी में एमटेक में दाखिले के लिए कॉमन ऑफर एक्सेप्टेंस पोर्टल बनाया गया है छात्रों को इसपर रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिस भी आईआईटी में दाखिला लेना है उस संस्थान की साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आईआईटी पटना में 4 कैटेगरी में सीटें हैं। इनमें रेगुलर और फुल टाईम, स्पॉन्सर्ड, प्रोजेक्ट स्टाॅफ तथा पार्ट टाइम कैटेगरी है।

आवेदन के लिए सामान्य, ईडब्लूएस, ओबीसी के छात्रों को 300 रुपए और छात्राओं को 150 रुपए फीस देने होंगे। एससीएसटी पीडब्लूडी के सभी छात्र-छात्राओं के लिए 150 रुपए फीस है। रेगुलर कैटेगरी में एमटेक में दाखिले के लिए इस साल गेट के परफॉर्मेंस को ही सेलेक्शन का आधार माना जाएगा। अन्य कैटेगरी में लिखित परीक्षा व इंटरव्यू भी लिया जा सकता है।

एमटेक बाई रिसर्च के लिए भी 3 मई तक आवेदन

आईआईटी पटना में एमटेक बाई रिसर्च प्रोग्राम में दाखिले के लिए भी 3 मई तक आवेदन लिए जाएंगे। इस कोर्स में तीन कैटेगरी प्रोजेक्ट स्टाफ, स्पांसर्ड और पार्टटाइम हैं। केमिकल एंड बायोकेमिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, पावर सिस्टम इंजीनियरिंग एंड कंट्रोल सिस्टम विभागों में दाखिला दिया जाएगा। सेलेक्शन गेट में परफॉर्मेंस तथा पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा। 70 प्रतिशत वेटेज गेट परफॉर्मेंस और 30 प्रतिशत वेटेज इंटरव्यू पर मिलेगा। कोर्स में दाखिले के लिए पेमेंट का लिंक 27 अप्रैल तक एक्टिव रहेगा।

छात्राओं को देना होगा 150 रुपए फीस

मेकाट्रॉनिक्स -24 मैथेमेटिक्स एंड कम्प्यूटिंग - 24 कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग 30 कम्युनिकेशन सिस्टम इंजीनियरिंग 24 मैकेनिकल इंजीनियरिंग -30 मैटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग -23 वीएलएसआई एंड एम्बेडेड सिस्टम 17 सिविल इंजीनियरिंग 24

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें