पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • In Order To Promote Local For Vocal, The Railways Will Get Some Equipment Needed From Local Entrepreneurs.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने के लिए रेलवे जरूरत के कुछ उपकरण स्थानीय स्तर पर उद्यमियों से बनवाएगा

हाजीपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोनपुर रेलवे डेमो शेड में रेलवे के विभिन्न विभागों में प्रयोग होने वाले उपकरणों की लगाई गई प्रदर्शनी

लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने के लिए रेलवे अब जरूरतों के कुछ उपकरण स्थानीय उद्यमियों से बनवाएगा। इसके लिए सोनपुर डेमो शेड के प्रथम तल्ला पर स्थित भंडार विभाग सभागार में ऐसे उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी जो स्थानीयस्तर पर बनाए जा सकते हैं। इसमें आरडीएसओ व सीएलडब्ल्यू उपकरणों रखेंगे इनमें ब्रेक सिलेंडर, क्लच स्प्रिंग, ब्रेक पैड, ब्रेक डिस्क, कंट्रोल रॉड, स्क्रू कपलिंग सहित डेमू, मेमू एवं टीआरडी से संबंधित अन्य उपकरण शामिल हैं।

उपकरणों से स्थानीय उद्यमियों को रूबरू कराने के लिए मंडल रेल प्रबंधक अनिल कुमार गुप्ता ने प्रदर्शनी लगाने का निर्देश दिया था। आत्मनिर्भर भारत, वोकल फ़ॉर लोकल एवं स्थानीय उद्योगों को विकास की नई धारा से जोड़ने की दिशा में सोनपुर रेल मंडल की यह अभिनव पहल है। ‘विक्रेता विकास प्रदर्शनी’ के आयोजन से रेलवे में आपूर्ति की जाने वाली विभिन्न सामग्री/उपकरणों की जानकारी वेंडरों को उपलब्ध करायी जा रही है, ताकि स्थानीयस्तर पर इसके उत्पादन हेतु उन्हें प्रेरित किया जा सके। गुरुवार को इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारंभ एडीआरएम-1 संजीव कुमार राय की मौजूदगी में वरिष्ठ चतुर्थवर्गीय कर्मचारी बबन कुमार ने किया।

स्थानीयस्तर पर रोजगार को मिलेगा बढ़ावा
शुभारंभ के बाद एडीआरएम श्री राय ने कहा इस प्रदर्शनी के माध्यम से रेलवे के विभिन्न विभागों में आपूर्ति होने वाले उपकरणों की जानकारी स्थानीय वेंडरों व प्रतिष्ठानों को मिलेगी जिससे इसकी जानकारी के साथ उद्यमियों को नए अवसर एवं रोजगार स्थानीयस्तर पर मिलेगा। रेलवे को भी बाहर से अपने उपकरणों को मंगाने की बजाए अधिक प्रतिस्पर्धा के कारण उचित कीमत पर गुणवत्तापूर्ण उपकरण प्राप्त हो सकेगी। इस मौके पर वरिष्ठ मंडल सामग्री प्रबंधक अमित कुमार, डीएमई सुमित कुमार, सहायक सामग्री प्रबंधक राजेश कुमार मसीह, एडीएमई सौरभ सागर समेत अनेक कर्मचारी के अलावे विभिन्न प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें