SS ज्वेलर्स में 14 करोड़ की डकैती की INSIDE STORY:बाइक चोरी करने वाला आकाश बन गया सनकी, जेल में जहानाबाद के राजू केवट से हुई दोस्ती

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना में SS ज्वेलर्स में डकैती करने वाले अपराधी। - Dainik Bhaskar
पटना में SS ज्वेलर्स में डकैती करने वाले अपराधी।

SS ज्वेलर्स डकैती कांड को अंजाम देने वाले दो अपराधियों की मुलाकात करीब तीन साल पहले जेल के अंदर हुई थी। ये अपराधी है, पटना का रहने वाला आकाश ओझा उर्फ सन्नी और दूसरा जहानाबाद का रहने वाला राजू केवट। जेल के अंदर ही दोनों आपस में दोस्त बन गए थे। जब आकाश नाबालिग था तब से ही वो बाइक चोरी करने लगा था। इसी क्रम में वो अलग-अलग टाइम पर गिरफ्तार हुआ और बेऊर, मसौढ़ी व जहानाबाद जेल की हवा खा चुका है। साल 2019 में राजू केवट भी जेल में था। वो भी आपराधिक वारदात को अंजाम देकर आया था। इन दोनों की मुलाकात पटना के बेऊर जेल में हुई थी। जेल के अंदर हुई दोनों अपराधियों की दोस्ती बाहर निकलने के बाद भी जारी रही।

अब गोपालगंज में ज्वेलरी शॉप से 60 लाख की लूट

दोनों दुकान के मालिक हैं रिश्तेदार

जहानाबाद के राजलक्ष्मी ज्वेलर्स के मालिक और SS ज्वेलर्स के मालिक आपस में दूर के रिश्तेदार हैं। राजलक्ष्मी ज्वेलर्स के बेटे नीतेश कुमार ने अपने दोस्त राजेश राम उर्फ साधू और राजू केवट के साथ मिलकर अपने ही रिश्तेदार की दुकान में डकैती का पूरा खाका तैयार कर डाला। डकैती का प्लान बनाते वक्त जब इन तीनों को लगा कि यह काम बड़ा है और इसमें कुछ लोगों की जरूरत है। तब राजू केवट ने अपना पत्ता खोला। उसने ही जेल में दोस्त बने पटना के आकाश उर्फ सन्नी के बारे में नीतेश और राजेश राम को बताया। इसके बाद इनकी मुलाकात हुई। फिर डकैती के फुल प्रूफ प्लान को फाइनल टच दिया गया। दुकान की रेकी से लेकर, डकैती, वहां से भागने के रूट, सोना और कैश छिपाने के ठिकाने तक पहले से ही तय किए गए।

जहानाबाद के ज्वेलर के बेटे ने रची लूट की साजिश

चोरी के दौरान जब पहुंची पुलिस तो चला दी गोली

मामला पिछले साल के दिसंबर का ही है। पटना के रामकृष्णा नगर इलाके में आकाश और सोनू, एक दुकान में चोरी करने गए थे। उसी क्रम में रामकृष्णा नगर थाना की पुलिस आ गई। पुलिस को देख अपराधी आकाश डरा नहीं। उसने पुलिस के ऊपर ही पिस्टल निकाल कर फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद वहां से दोनों भाग निकले थे। इनकी दो बाइक मौके पर मिली थी, जो कहीं से लूटी गई थीं। 24 दिसंबर को रामकृष्णा नगर थाना की पुलिस ने इस मामले में आकाश और सोनू के खिलाफ FIR नंबर 659/21 दर्ज की थी।

पटना के सिटी एसपी सेंट्रल अम्बरीश राहुल बताते हैं कि आकाश बाइक लूटने और चोरी करने में माहिर है। इस तरह की वारदातों को अंजाम देते-देते वह सनकी टाइप का हो गया। आकाश के ऊपर कुल 17 आपराधिक मामले हैं। इसमें 4 से 5 बार वो नाबालिग रहते वक्त ही जेल जा चुका है। वहीं, इसका साथी सोनू लग्जरी गाड़ियों की चोरी करने में माहिर है। पटना के गांधी मैदान इलाके से इनोवा तो कोतवाली इलाके से इसने फॉर्च्यूनर की चोरी की थी।

खबरें और भी हैं...