पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रधान सचिव ने कहा:कई राज्यों में दाेबारा बढ़ा काेराेना संक्रमण, इसलिए अलर्ट रहें, अस्पतालों में पूरी तैयारी रखें

पटना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो

राज्य में कोरोना संक्रमण की दर (पॉजिटिविटी रेट) दूसरे राज्यों की तुलना में कम हुई है। लेकिन, यह भी देखा जा रहा है कि दूसरे चरण में दिल्ली समेत कुछ अन्य शहरों में कोरोना का संक्रमण बढ़ गया है। इसलिए यहां भी अलर्ट रहने की जरूरत है। जरूरत पड़ने पर सरकारी हो या प्राइवेट सभी अस्पताल की मदद ली जाएगी और वहां कोरोना के इलाज की व्यवस्था करनी होगी।

दूसरे चरण में यदि कोरोना का संक्रमण बढ़े तो उसका मुकाबला करने के लिए उसकी तैयारी अभी ही करके रख लेनी है, जिससे जरूरत पड़ने मरीजों को चिकित्सकीय सुविधा समय उपलब्ध कराई जा सके। सभी को उसी मुस्तैदी से काम करना है, जिससे कोई भी स्थिति आए तो उससे निपटा जा सके। अभी से ही पूरी तैयारी करके रखना होगा।

जहां वेंटिलेटर आदि के अलावा और जो भी जीवनरक्षक सुविधा है, सभी को कार्यरत करके रखना है जिससे जरूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल किया जा सके। यह कहना है स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत का। वे सोमवार को पीएमसीएच, आईजीआईएमएस समेत राज्य के मेडिकल काॅलेज अस्पताल के प्राचार्य, अधीक्षक और संबंधित अधिकारियों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक कर रहे थे।

मरीज से रखें संवेदना

प्रधान सचिव ने कहा कि चुनाव का माहौल शुरू होने वाला है। चुनाव आयोग के पदाधिकारी आ रहे हैं। राज्य के विभिन्न मेडिकल काॅलेज अस्पताल का भी दौरा कर सकते हैं और कोरोना के इलाज की व्यवस्था देख सकते हैं। इसलिए अस्पताल में साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रहनी चाहिए। साथ ही साथ कोविड अस्पताल में हर समय (24 घंटे) डॉक्टर की उपस्थिति सुनिश्चित रखें। कोरोना के हर मरीज के साथ संवेदना रखें, जिससे मरीज को कोई शिकायत का मौका नहीं मिले।

आईजीआईएमएस में भी 100 कोविड बेड की रखें व्यवस्था
प्रधान सचिव ने आईजीआईएमएस के अधिकारियों से कहा कि आईजीआईएमएस नाॅन कोविड अस्पताल है। लेकिन जरूरत पड़ने पर वहां भी 100 बेड के कोविड अस्पताल की व्यवस्था करनी होगी। उसी तरह से तैयारी करके रखनी होगी। उन्होंने कहा कि बिहटा और मुजफ्फरपुर में सेना की मदद से जो अस्पताल बना है वह कार्यरत हो गया है। उन्होंने आरटी-पीसीआर से जांच की संख्या बढ़ाने की भी बात कही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें