पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Korena Global Crisis, But It Seems Like We Have Produced It In The Way The Case Is Being Presented: CM Nitish

परियोजनाओं का उद‌्घाटन:कोराेना वैश्विक संकट, पर मामले काे जिस तरह पेश किया जा रहा, लगता है इसे हमने उत्पन्न किया : सीएम नीतीश

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
217 सड़क व पुल-पुलिया परियोजनाओं का उद‌्घाटन और शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी।
  • मुख्यमंत्री ने 5024 करोड़ रु. की 217 सड़क और पुल-पुलिया परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया
  • विकास कार्यों के बारे में बताना सिर्फ मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री या मंत्रियों की जिम्मेदारी नहीं है, यह काम विभागों को भी करना चाहिए

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना वैश्विक संकट है। लेकिन, मामले को ऐसे पेश किया जा रहा, जैसे बिहार में संक्रमण का यह खतरा हमने उत्पन्न कर दिया है। जिसको कोई सेंस नहीं है, वह भी विशेषज्ञ बन बैठा है। सच्चाई यह है कि आज पूरी दुनिया कोरोना संकट से जूझ रही है। विश्व का सबसे विकसित देश अमेरिका जहां तमाम तरह के इलाज और रिसर्च की सबसे अत्याधुनिक व्यवस्था है, वह कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। कोरोना संक्रमण को कम करने और लोगों को सुरक्षित रखने के लिए हम हर संभव उपाय कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग पूरी तत्परता और गंभीरता के साथ लोगों को अधिक से अधिक राहत पहुंचाने की कोशिश कर रहा है। वह बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य में 5024 करोड़ रुपए की 217 सड़क व पुल-पुलिया परियोजनाओं का उद‌्घाटन और शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्हाेंने कहा कि विकास कार्यों के बारे में बताना सिर्फ मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री या मंत्रियों की जिम्मेदारी नहीं है। यह काम विभागों को करना चाहिए। प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने ‘सड़कों को विकास की धमनियां’ कहा था। लोगों को बताया जाना चाहिए कि राजेंद्र बाबू ने यह बात कब कही थी और बिहार में सड़कों का निर्माण कब हुआ? पहले कहीं सड़क दिखती भी थी क्या? जब हम सांसद थे। तब अपने लोकसभा क्षेत्र में रोजाना कम से कम 12 किमी पैदल चलना पड़ता था। आज पूरे राज्य में कहीं से भी 6 घंटे में पटना पहुंचा जा सकता है।

मुंबई और पटना में जलजमाव को देखने का नजरिया अलग

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई और पटना के जलजमाव को अलग-अलग नजरिए से देखा जाता है। मुंबई की सड़कों पर वर्षा से जलजमाव हो तो कहा जाता है कि शहर के निचले इलाके में पानी लग गया है। लेकिन पटना में बारिश हो जाए तो प्रचार होता है कि पूरा शहर ही डूब गया। बारिश कहीं भी हो सकती है, क्या इसे रोकना हमारे हाथ में है।

रुडी मोबाइल में थे व्यस्त, सीएम ने ली चुटकी

कार्यक्रम के दौरान सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रुडी के मोबाइल में व्यस्त रहने पर सीएम ने चुटकी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि आजकल घर में आपस में बात करने की बजाय लोग मोबाइल और सोशल मीडिया पर ही ज्यादा व्यस्त रहते हैं। रुडी जी मेरे मित्र हैं, लेकिन वह भी मोबाइल पर बिजी रहते हैं।

धनहा-रतवल पुल को गौतम बुद्ध सेतु लिखिए

मुख्यमंत्री ने धनहा-रतवल पुल का अबतक सही-सही नामकरण नहीं होने को लेकर पथ निर्माण विभाग पर भी निशाना साधा। कहा- वर्ष 2009 में ही हमने अपनी यात्रा के दौरान इस पुल का नाम गौतम बुद्ध सेतु करने की घोषणा की थी। पर, अभी भी इसका नाम धनहा-रतवल पुल लिखा हुआ है। अब गौतम बुद्ध सेतु लिखवा दें।

बिहार में पाक व चीन की एजेंसियां अब टेंडर में नहीं हो सकेंगी शामिल

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि बिहार में राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर पाकिस्तान और चीन की एजेंसियों को टेंडर में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके लिए जल्द नीतिगत फैसला लिया जाएगा। बिहार में जल्द ही ई-टेंडरिंग 2.0 वर्जन लागू किया जाएगा। इससे बिहार में बैंक गारंटी के ऑनलाइन सत्यापन, अलग-अलग विभागों की जगह एकीकृत निबंधन और निविदा डालने वाली कंपनियाें को काम नहीं मिलने पर अर्नेस्ट मनी अपने-आप वापस होने की सुविधा रहेगी। उन्हाेंने कहा कि बिहार में बसपा (बिजली, पानी, सड़क) अब कोई मुद्दा नहीं है। अगर विपक्ष में हिम्मत है तो इन मुद्दों को चुनाव में उठाए। पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि कुछ लोगों को बिहार में विकास के काम दिखते ही नहीं हैं। ऐसे लोगों के चश्मे का नंबर जनता सुधार देगी। स्वागत भाषण अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा व धन्यवाद ज्ञापन पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष जितेंद्र श्रीवास्तव ने किया। कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंत्री मंगल पांडेय, सुरेश शर्मा, रामसेवक सिंह, सांसद राजीव प्रताप रुढ़ी, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, डॉ. आलोक कुमार सुमन और पथ विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय कुमार अग्रवाल मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें