पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांगा स्पष्टीकरण:लॉकडाउन में फीस मांगनेवाले निजी स्कूलों पर की जाएगी कानूनी कार्रवाई

पटना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी स्कूलों को पत्र लिखकर डीएम के आदेश को मानने का निर्देश

लॉकडाउन की अवधि में निजी स्कूलों की ओर से मांगी जा रही फीस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ज्योति कुमार ने सभी स्कूलों को कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने मंगलवार को निजी स्कूलों के प्राचार्य और निदेशकों को पत्र लिखा है और कहा है कि जिलाधिकारी ने 10 अप्रैल को सभी निजी विद्यालयों को कहा था कि लॉकडाउन अवधि में बच्चों के अभिभावकों से सिर्फ ट्यूशन फीस लेंगे, लेकिन अभिभावक लगातार ईमेल और व्हाट्सएप पर शिकायत कर रहे हैं कि स्कूलों द्वारा दबाव बनाकर शिक्षण शुल्क के साथ अन्य शुल्क की भी मांग की जा रही है।

यह दिए गए निर्देश का उल्लंघन है। सभी स्कूलों को यह भी कहा गया था कि यदि कोई अभिभावक एक महीने की ट्यूशन फीस भी जमा करने में असमर्थ है तो उसपर काेई दबाव नहीं बनाया जाए। ऐसे स्कूलों से स्पष्टीकरण भी मांगा गया है।  जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि जिलाधिकारी के आदेश का अनुपालन स्कूल सुनिश्चित करें और अभिभावकों पर फीस के लिए दबाव न बनाएं, अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

निजी स्कूल एसएमएस और मेले के जरिए अभिभावकों से मांग रहे हैं फीस
बता दें कि स्कूल एसएमएस और मेल के जरिये अभिभावकों को कह रहे हैं कि वे फीस दें। स्कूलों का तर्क है कि फीस जमा नहीं होने के कारण शिक्षकों और कर्मियों को वेतन नहीं दे पा रहे। वहीं अभिभावक कह रहे हैं कि सीबीएसई के एफिलिएशन बायलॉज में यह स्पष्ट किया गया है कि स्कूल के पास सफिशिएंट फंड होना चाहिए। रिजर्व फंड भी रखने होंगे। स्कूल की आय का कोई भी हिस्सा सोसायटी, मैनेजमेंट कमिटी को नहीं जाएगा तो ऐसे में एक महीने में ही स्कूलों के पास पैसे की कमी कहां से हो गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें