पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि विभाग ने की कार्रवाई:खाद की कालाबाजारी के मामले में 265 विक्रेताओं के लाइसेंस रद्द, 2020-21 में हुई 3005 छापेमारी

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

किसानों से खाद की अधिक कीमत लेने और कालाबाजारी मामले पर कृषि विभाग ने कार्रवाई तेज कर दी है। कृषि विभाग ने दावा किया है कि राज्य में रासायनिक खाद की कोई कमी नहीं है। आवश्यकता के आधार पर आपूर्ति हो रही है। खाद रहते हुए भी अधिक कीमत पर बेचने या कालाबाजारी मामले में 2020-21 में अब तक पूरे राज्य में 3005 छापामारी की गई है। इसमें 750 खाद विक्रेताओं के लाइसेंस निलंबित किए गए। 265 विक्रेताओं के लाइसेंस रद्द हुए। 85 खाद विक्रेताओं पर प्राथमिकी ओर 1050 से स्पष्टीकरण मांगी गई है। कृषि निदेशक आदेश तितरमारे ने बताया कि सभी जिलों में उर्वरक निगरानी समिति की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में लगातार की जा रही है। इसमें खाद की बिक्री, मूल्य और उपलब्धता की नियमित समीक्षा की जाती है। विभाग का निर्देश है कि हर हाल में उर्वरक की बिक्री पॉश मशीन से ही करनी है। इससे किसान को खाद की कीमत संबंधी रसीद देना है। कृषि निदेशक ने बताया कि रबी 2020-21 में यूरिया की अक्टूबर से दिसंबर तक 7.50 टन आवश्यकता है।

शिकायत करें, होगी कार्रवाई
खाद की कमी, कालाबाजारी और निर्धारित कीमत से अधिक लेने की स्थिति में किसान कृषि निदेशालय के फोन नंबर 0612-2200814 पर सूचना दें। जिला स्तर पर डीएम या जिला कृषि पदाधिकारी को सूचना दे सकते हैं। किसानों से खाद की अधिक कीमत लेने और कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाती है। जिला और मुख्यालय स्तर पर स्थानीय प्रशासन की मदद निगरानी और नियंत्रण किया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें