बिहार में वज्रपात से 14 की मौत:मोतिहारी में 4 , भोजपुर में 3, छपरा में 3 की गई जान; बेतिया में 2 और अररिया में 2 की मौत

पटना2 महीने पहले

बिहार में वज्रपात से मंगलवार को अब तक 14 लोगों की जान चली गई है। मोतिहारी में सबसे अधिक 4 की मौत हुई है। भोजपुर में 3 लोगों की जान गई है। छपरा में भी तीन मौत हुई है। वहीं, अररिया में दो और बेतिया में भी दो ने दम तोड़ दिया।

भोजपुर के वीरेंद्र यादव की गई जान।
भोजपुर के वीरेंद्र यादव की गई जान।

भोजपुर जिले में मंगलवार की शाम आकाशीय बिजली गिरने से एक किसान की मौत हो गई। आकाशीय बिजली गिरने से किसान बुरी तरह झुलस गए थे। उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया। मृतक टाउन थाना क्षेत्र के अहिरपुरवा वार्ड नंबर 29 निवासी स्व.रामदेव यादव के 45 वर्षीय पुत्र वीरेंद्र यादव हैं। वह पेशे से किसान थे। मामला आरा शहर के टाउन थाना क्षेत्र के अहिरपुरवा गांव की है।

मृतक के बेटे ज्वाला यादव ने बताया कि वह हर रोज सुबह खेत मे सुबह आठ बजे जाते थे और शाम में वापस आते थे। मंगलवार की सुबह भी वह अहिरपुरवा गांव स्थित अपने खेत में काम करने रहे थे। बारिश के दौरान आकाशीय बिजली उनके शरीर पर गिर पड़ा और वह बुरी तरह घायल हो गए। इसके बाद परिजन द्वारा उन्हें इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल ले जा रहे थे। इस दौरान उन्होंने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। वहीं, भोजपुर के ही बसंतपुर गांव में ही जय प्रकाश साह की भी वज्रपात से मौत हो गई। वह खेत में काम कर रहे थे। लेकिन, बारिश के दौरान जामुन के पेड़ के पीछे चले गए। इस दौरान वज्रपात की चपेट में आने से उनकी जान चली गई।

मोतिहारी में 4 की मौत

मोतिहारी जिले के अलग अलग जगह पर आसमानी बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई है। पलनवा थाना क्षेत्र के गाद बहुअरी में आसमानी बिजली के चपेट में आने से भाई बहन की मौत हो गई है। मृतक की पहचान आठ वर्षीय दानिश और 9 साल की अरपा खातून के रूप में हुई है। इसके अलावा सुगौली थाना क्षेत्र के बगहीं में एक युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान रामेश्वर साह का 18 वर्षीय बेटा रामायण कुमार के रूप में हुई हैं। वहीं, छौड़ादानों थाना क्षेत्र में भी आसमानी बिजली की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई हैं। मृतक महिला की पहचान बुधुआहा गांव की सजाक राय की 55 वर्षीय पत्नी कुरैशा खातून के रूप में हुई है।

बेतिया में 2 की गई जान

बेतिया में बिजली बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई है। मझौलिया प्रखंड क्षेत्र के रतनमाला पंचायत के वार्ड नम्बर 10 में अचानक से आकाशीय बिजली गिरने से चार लोग चपेट में आ गए हैं। इसमें एक महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। मृतक महिला की पहचान रूखी देवी के रूप में हुई है।

अररिया में 2 की जान गई

अररिया जिले में दो लोगों की जान चली गई है। पहली मौत पोसदाहा पंचायत के मिर्जापुर गांव में हुई है। मृतक की पहचान 40 वर्षीय बिजेंद्र यादव के तौर पर हुई है। वहीं, पलासी प्रखंड में मंगलवार को श्यामपुर गांव में वज्रपात की चपेट में आने से महताब आलम की जान चली गई है।

छपरा में तीन की मौत

सारण जिले के अलग-अलग प्रखंडों में मंगलवार की शाम तेज आंधी पानी के दौरान ठनका गिरने से बच्ची समेत तीन लोगों की मौत मौके पर ही हो गई है।