पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिंदगी का हिस्सा बना मास्क:कपड़ों से मैचिंग और फैशन ट्रेंड से तय हो रहे मास्क के डिजाइन व फैब्रिक

पटना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बच्चों को छोटा भीम, महिलाओं को मधुबनी पेंटिंग पसंद

देश में एक बार फिर कोरोना चरम सीमा पर है। ऐसे में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क पहनना जरूरी है। मास्क अब हमारी जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा बन चुका है और धीरे-धीरे ये ट्रेंड और फैशन स्टेटमेंट बनता जा रहा है। स्टाइलिस्ट दिखने के लिए लोग अब कपड़ों से मैचिंग मास्क पहनते हैं। सुरक्षा के साथ-साथ ये उनको अच्छा लुक देता है जो उनके आउटफीट से मिलता-जुलता है। शहर में कई तरह के रंग-बिरंगे मास्क ट्रेंड में है। जैसे प्रिंटेड, मधुबनी, सिल्क, खादी, एंब्रॉयडेड, कॉटन, स्ट्रिंग और अन्य ब्रांडेड मास्क।

साथ ही मार्केट में हर ऐज ग्रुप के लिए तरह-तरह के फेस मास्क मौजूद हैं। बच्चों के लिए छोटा भीम और डोरेमॉन जैसे कार्टून कैरेक्टर मास्क पर बने हैं तो वहीं बुजुर्गों के लिए स्ट्रिंग मास्क जो कि बहुत ही आरामदेह है। मॉल से लेकर दुकानों में अब कपड़ों के साथ मैचिंग अटैच्ड मास्क मिलने लगे हैं। साड़ी, कुर्ती और शर्ट के साथ मैचिंग मास्क लोगों को बहुत पसंद आ रहा है क्योंकि यह सुंदर दिखने के साथ संक्रमण से भी बचाव करेंगे।

सबसे ज्यादा फेमस और बिकने वाला मास्क मधुबनी और एंब्रॉयडेड है। मधुबनी मास्क की खासियत है कि खादी और कॉटन फैब्रिक्स पर तरह तरह के सुंदर मधुबनी पेंटिंग बनी हुई है और एंब्रॉयडेड मास्क यानि कि कपड़ों पर कढ़ाई किए हुए है। यह दोनों डिजाइन लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आ रही है। खादी बोर्ड के डिजाइनर सुभाष कुमार ने बताया कि ट्रेंड के साथ-साथ मास्क के फैब्रिक और डिजाइंस तय किए जाते हैं। ताकि मार्केट में

कुछ नया आता रहे और कस्टमर्स को पसंद आए। गर्मी को देखते हुए खादी के मास्क की डिमांड ज्यादा आ रही है। हर दिन 100 से 200 मास्क की बिक्री होती है क्योंकि यह गर्मियों में बहुत ही कंफर्टेबल होता है। खादी शरीर के टेंपरेचर के हिसाब से चलता है जैसे समर में ठंडा तो वहीं विंटर्स में गर्म। खादी के मास्क की एक खासियत यह भी है कि इसे पहनने के बाद घुटन नहीं होती और सांस अच्छे से आती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें