मुजफ्फरपुर में मिली आजाद की आखिरी लोकेशन:भागलपुर बम विस्फोट के मास्टरमाइंड को पकड़ने के लिए छापेमारी जारी; बार-बार बदल रहा अपने ठिकाने

पटना4 महीने पहलेलेखक: मनीष मिश्रा

भागलपुर ब्लास्ट में आरोपी मोहम्मद आजाद की तलाश में पुलिस की छापेमारी जारी है। वो बार-बार अपने ठिकाने बदल रहा है। उसकी आखिरी लोकेशन मुजफ्फरपुर में मिली है। बताया जा रहा है कि उसके साले की शादी है जिसमें शामिल होने के लिए उसकी पत्नी वहां गई हुई है। एसपी बाबू राम का दावा है कि आजाद के गिरफ्त में आते ही कई बड़े राज खुल जाएंगे। बम की डिमांड और इसकी डिलीवरी से लेकर इस धंधे के सभी कनेक्शन सामने आ जाएंगे, लेकिन पुलिस को अब तक सफलता नहीं मिल पाई है।

भागलपुर विस्फोट में लीलावती की मौत के बाद अब आजाद ही है जो कई खुलासे कर सकता है। घटना में दो अन्य संदिग्ध अशोक और धनंजय मंडल भी फरार हैं। उनके घर से पुलिस ने प्रेशर कुकर और बारूदों का जखीरा बरामद किया है।

भागलपुर ब्लास्ट के बाद घटनास्थल की जांच करती FSL की टीम।
भागलपुर ब्लास्ट के बाद घटनास्थल की जांच करती FSL की टीम।

बारूदों के कारोबार का बड़ा राजदार है आजाद
ततारपुर थाना क्षेत्र के काजवलीचक यतीमखाना के पास हुए भीषण बम ब्लास्ट के बाद से ही आजाद फरार है। लीलावती और मोहम्म्द आजाद की ट्यूनिंग से इलाके में बारूद का बड़ा कारोबार चल रहा था। पुलिस सूत्रों की मानें तो इस पूरे खेल का आजाद ही मास्टरमाइंड था। लीलावती को पटाखा के कारोबार से बम तैयार करने की कला आजाद ने ही सिखाई थी।

आजाद और लीलावती की ट्यूनिंग ऐसी थी कि पुलिस को भी इसकी भनक नहीं लगती थी। रात में बम बनाने का कारोबार होता था। सुबह होते ही डिलीवरी हो जाती थी। घटना के बाद मलबे में दबे कई राज को उजागर करने के लिए पुलिस आजाद की तलाश कर रही है। आजाद कहां है, कब भागा इसकी पूरी जानकारी जुटाई जा रही है।

भागलपुर ब्लास्ट कांड की जांच करने पहुंची ATS।
भागलपुर ब्लास्ट कांड की जांच करने पहुंची ATS।

सर्विलांस की ली जा रही मदद
घटना का मास्टरमाइंड आजाद पुलिस की गिरफ्त में कैसे आएगा इसकी पूरी प्लानिंग की जा रही है। एसआईटी के साथ विशेष टीम भी उसकी तलाश में जुटी है। इसमें सर्विलांस की मदद भी ली जा रही है। बताया जा रहा है कि पुलिस ने मोबाइल और अन्य जानकारी के आधार पर उसे रडार पर लिया है, लेकिन रविवार की रात तक पुलिस को कोई सफलता नहीं मिल पाई।

आजाद के गिरफ्त में आते ही एक बड़ा नेटवर्क सामने आएगा जो बारूद की ढेर से नापाक इरादों के लिए काम कर रहा था। भागलपुर एसपी बाबू राम का मानना है कि मोहम्मद आजाद की गिरफ्तारी से कई बड़े राज खुलेंगे और जांच की कड़ी भी आसान हो जाएगी।

पुलिस की छापेमारी में घर से बरामद किए गए कुकर और बारूद।
पुलिस की छापेमारी में घर से बरामद किए गए कुकर और बारूद।

प्रेशर कुकर बम का कनेक्शन!: वाराणसी सहित बड़े ब्लास्ट के लिए हुआ है इस्तेमाल, माओवादी और नक्सलियों के लिए रहा है बड़ा हथियार

अशोक और धनंजय के साथ कई फरार
ततारपुर के काजवली चक में आजाद और अशोक और धनंजय मंडल के साथ कई घरों से लोग फरार हैं। अशोक और धनंजय मंडल तो घटना के बाद परिवार के साथ घर में ताला बंद कर फरार हो गए हैं। आजाद, अशोक और धनंजय के भागने ये यह बात साफ हो गई है कि बारूद के कारोबार और घटना में यह संलिप्त हैं। अशोक मंडल और धनंजय मंडल घटना के दिन से परिवार के साथ भाग गए थे। पुलिस ने जब इनके घरों में छापेमारी की तब इसका खुलासा हुआ। दोनों के घरों से कुकर और उसमें रखे बारूद के साथ कई बोरे विस्फोटक बरामद हुए हैं। अब पुलिस के लिए बड़ा सवाल यह है कि लीलावती के साथ कितने ऐसे लोग थे जो इस कारोबार में संलिप्त रहे। कैसे यह नेटवर्क बढ़ा और बारूद उन्हें कहां से मिल रहा था। पुलिस ऐसे कई सवालों को लेकर फरार आजाद के साथ अन्य लोगों की तलाश में छापेमारी कर रही है।

भागलपुर ब्लास्ट के बाद अस्पताल में इलाजरत घायल।
भागलपुर ब्लास्ट के बाद अस्पताल में इलाजरत घायल।

आजाद लेकर आएगा पुलिस के लिए बड़ा राज
पुलिस का कहना है कि आजाद इस घटना में कई बड़े राज दबाए हैं। सूत्रों की माने तो वह आजाद ने मुंह खोला तो पूर्व थानेदार की भूमिका भी उजागर हो जाएगी। यह राज भी खुल जाएगा कि बारूद के कारोबार में पुलिस का सूचना तंत्र फेल था या फिर आजाद के जाल में थाना की पुलिस भी फंसी थी। हालांकि, पुलिस की जानकारी या फिर नेटवर्क फेल होने की अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। पुलिस का पूरा फोकस आजाद को गिरफ्तार कर इस घटना के साथ बारूद के पूरे नेटवर्क को खंगालना है। एसपी बाबू राम का कहना है कि आजाद की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी जारी है। इस घटना से संबंधित जितने भी संदिग्धों के नाम सामने आ रहे हैं, उनकी तलाश की जा रही है। पुलिस का दावा है कि बहुत जल्द वह इस घटना में फरार संदिग्धों को पकड़कर राज उगलवा लेगी।

यह भी पढ़ें...

एक अनपढ़ महिला की भागलपुर में ऐसे बोलती थी तूती, लोग मुंह नहीं खोलते और छापे में पुलिस के छूट जाते थे पसीने

भागलपुर ब्लास्ट की दिल दहला देने वाली 12 तस्वीरें

भागलपुर में बड़े मिशन की तैयारी से बेखबर थी पुलिस!

भागलपुर में बम बनाते समय धमाका

खबरें और भी हैं...