• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • More Than 150 AQI Dangerous, In Patna It Is More Than Double, Such Situation Will Remain Till January

पटना में सांसों पर संकट, मानक से दोगुना AQI:राजधानी की हवा और हुई जहरीली, जनवरी तक रहेगी ऐसी ही स्थिति

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पटना की हवा तेजी से प्रदूषित हो रही है। रविवार को लगातार दूसरे दिन शहर की हवा में धूल-कण की मात्रा तय मानक से काफी अधिक रिकॉर्ड की गई है। इस वजह पटना की हवा जहरीली हो गई है। विशेषज्ञों के अनुसार, जल्द उचित कदम नहीं उठाए गए तो यह स्थिति जनवरी तक बनी रह सकती है। इतना ही नहीं पटना के विभिन्न इलाकों में रहने वाले लोग जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है, हवा जहरीली होती जा रही है। इसका प्रभाव सीधे लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने लगा है। पटना, मुजफ्फरपुर, गया और हाजीपुर में सड़क पर चलने वाले लोगों के आंखों में जलन होने लगी है।

रविवार को देश के 139 शहरों में पटना सहित 15 शहर रेड जोन में आ गये। शनिवार को शाम 4 बजे से लेकर रविवार की शाम 4 बजे तक 24 घंटे में पटना में AQI लेवल 308 रहा जबकि मुजफ्फरपुर में 378 रहा। 150 से अिधक AQI खतरनाक श्रेणी में आता है। वायु प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के विशेषज्ञ डा. नवीन कुमार ने बताया कि ठंड के मौसम में धूल-कण वायुमंडल के निचले स्तर पर रहता है। इसी वजह से पटना के AQI लेवल में वृद्धि हो रही है।

बारिश या तेज हवा चली तो मिलेगी राहत
वायु प्रदूषण विशेषज्ञों के मुताबिक आने वाले दिनों में शहर में कोहरे की स्थिति और आर्द्रता में वृद्धि होने पर प्रदूषण का स्तर बढ़ सकती है। अगर इसी तरह स्थिति बनी रही तो शहर का औसत AQI लेवल बढ़ने की संभावना है। जिस तरह अभी प्रदूषण की आंकड़ा रिकॉर्ड हो रही है, इससे लगता है कि AQI लेवल 400 के पार चला जाएगा। इस दौरान अगर बारिश या तेज हवा चलती है तो प्रदूषण का स्तर घट सकता है।

पारा 18.4... 24 दिनों के बाद रात का तापमान सबसे ज्यादा
पटना में लगातार छठे दिन भी आसमान पर हल्के आंशिक बादल छाए रहे। इस कारण रात का तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 24 दिनों के बाद सबसे ज्यादा तापमान है। मौसम विभाग के मुताबिक पटना, गया, बेगूसराय सहित बिहार के सभी हिस्से में पछुआ हवाओं की रफ्तार में कमी आएगी। जिसके प्रभाव से सुबह कोहरा रहेगा।

दिल्ली-हरियाणा से हम सीख सकते हैं...

दिल्ली में AQI 450 से ज्यादा हुआ तो उठाए ये कदम

  • स्कूल बंद, पढ़ाई ऑनलाइन, सरकारी में वर्क फ्रॉम होम, प्राइवेट से ऐसी ही अपील, एनसीआर में कोयले वाली फैक्ट्री बंद।

हरियाणा में कार्रवाई

  • 17 नवंबर तक स्कूल बंद,प्राइवेट-सरकारी दफ्तर वर्क फ्रॉम होम, निर्माण पर रोक, सड़क पर झाड़ू बंद, सिर्फ पानी छिड़काव प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों की जब्ती, पुरानी गाड़ियों की जांच, पराली जलाने वालों पर कार्रवाई।