पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Mother's Bed Opened With Chanting Chant At Badi Temple Of Mahua, Worship Has Been Done For One And A Half Years

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था:महुआ के बड़ी दुर्गा मंदिर में मंत्रोच्चर के साथ खुला माता का पट, डेढ़ सौ वर्षों से होती आ रही है पूजा

महुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवरात्र में खुलने लगे मंदिरों व पंडालों के पट, सोशल डिस्टेंस का सख्ती से पालन कर श्रद्धालु कर रहे दर्शन

महुआ पुरानी हाट बड़ी दुर्गा माता का पट पूरे विधि-विधान और मंत्रोच्चार के साथ खोला गया। पट खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ गई। पट खुलते ही श्रद्धालुओं ने माता के जयकारा लगाया। श्रद्धालुओं ने माता की पूजा अर्चना की। इस दौरान पूजा करने के लिए बड़ी माता के मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। हालांकि, कोरोना वायरस को लेकर महिलाओं ने सोशल डिस्टेंस नियम का पालन किया और एक-एक करके पूजा अर्चना की। इस दौरान मंदिर के संस्थापक अशोक वर्मा, टिंकू वर्मा, रोशन आनंद, दिलीप कुमार, अजीत शाह आदि उपस्थित थे।
डेढ़ सौ वर्ष पुराना है मंदिर
महुआ पुरानी हाट स्थित बड़ी दुर्गा माता मंदिर की स्थापना लगभग डेढ़ सौ साल पहले हुई थी। यही कारण है कि यहां के लोग इसे बड़ी दुर्गा माता के नाम से जानते हैं। पहले यहां एक झोपड़ी में मां भगवती की प्रतिमा स्थापित कर पूजा की जाती थी। धीरे धीरे पुरानी हाट में मेला लगना शुरू हो गया। जहां पर लोगों की भीड़ होने लगी। 10 वर्ष पूर्व अशोक वर्मा के परिवार के लोगों ने यहां पर माता के लिए एक स्थाई मंदिर का निर्माण कराया। जहां पर संगमरमर की मां की प्रतिमा लगाई गई। प्रतिमा के आकर्षण के कारण दूर-दूर से लोग यहां पर मा के दर्शन करने के लिए आते हैं। और पूजा अर्चना करते हैं।

महुआ के कई स्थानों पर मां का खुला पट
महुआ प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पूजा पंडालों में मां भगवती का पट खोला गया। पट खुलते ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। महिलाओं ने मां भगवती की पूजा अर्चना की। महुआ के गांधी स्मारक चौक पातेपुर रोड पुरानी बाजार राम लखन मार्केट छतवारा कुशहर हारपुर आदि स्थानों पर प्रतिमा स्थापित की गई है, जहां भक्तों ने पूजा-अर्चना की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें