पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Multimodal Transport Hub To Be Built Near Patna Junction, Construction Of Subway From Here To Station

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट:पटना जंक्शन के पास बनेगा मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब, यहां से स्टेशन तक सब-वे का हाेगा निर्माण

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बिल्डिंग के दो फ्लोर पर नगर निगम के कार्यालय रहेंगे। - Dainik Bhaskar
बिल्डिंग के दो फ्लोर पर नगर निगम के कार्यालय रहेंगे।
  • सरकार की हरी झंडी मिलते ही शुरू होगा काम
  • 5 मंजिले भवन के 3 फ्लोर पर गाड़ियों की हाेगी पार्किंग, 261 करोड़ होंगे खर्च

पटना जंक्शन पर मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनेगा। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत स्टेशन रोड डेवलपमेंट योजना तैयार की गई है। करीब 261 करोड़ की लागत से पांच मंजिला मल्टी मॉडल ट्रांसपाेर्ट हब बनेगा। इसमें स्टेशन पर आने वाली गाड़ियों को ठहराने की व्यवस्था हाेगी। यहां से रेलयात्रियों को बिना किसी बाधा के स्टेशन तक पहुंचने के लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा 300 मीटर लंबे सब-वे का निर्माण किया जाएगा।

इससे यात्रियों को अपना सामान लेकर स्टेशन तक पहुंचने में अधिक परेशानी नहीं हाेगी। अभी पटना जंक्शन के बाहर सभी वाहन लगते हैं। स्टेशन की पार्किंग भी गाड़ियों से भरी रहती है। ऑटो और सिटी बस का भी पड़ाव यहां पर बना दिया गया है। इसके अलावा फुटपाथी दुकानदार स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने आने व बाहर निकलने वाले लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी करते हैं। महावीर मंदिर के पास गोलंबर की चारों तरफ हमेशा जाम लगा रहता है। इसी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

नंबर के हिसाब से गाड़ियों के निकलने व प्रवेश की मिलेगी अनुमति

बकरी बाजार में खाली कराई गई जमीन पर मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनेगा। इसमें सभी प्रकार के ट्रांसपोर्ट की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। चारों तरफ से सार्वजनिक वाहनों के प्रवेश और निकास का अलग-अलग मार्ग होगा। सिटी बस, ऑटो और टैक्सी के लिए अलग-अलग ठहराव और निकास होगा।

सभी गाड़ियों को नंबर के हिसाब से निकलने व प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी। इसमें तीन फ्लोर गाड़ियों की पार्किंग के लिए होंगे। वहीं, दो फ्लोर पर नगर निगम की ओर से अन्य योजनाओं का कार्य होगा। इस भवन का निर्माण बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा के मुताबिक, इस योजना पर काम जल्द शुरू हाेगा।

जाम से निजात के ये भी उपाय

  • निजी गाड़ियां मल्टीलेवल पार्किंग में रुकेंगी
  • फ्लाईओवर से यहां तक बनेगा अलग फ्लैंक
  • यहां से भी स्टेशन तक सब-वे का हाेगा निर्माण
  • दो माह के भीतर इन योजनाओं पर काम शुरू कराने की तैयारी चल रही है।

मल्टीलेवल पार्किंग भी हाेगी एक्टिव

इससे पहले जंक्शन के सामने मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण किया गया था। यहां तक गाड़ी पहुंचने में काफी मुश्किल हाेती है। इस पार्किंग को अभी ऑटो स्टैंड बना दिया गया है। यहां तक पहुंचने के लिए बुद्धमार्ग से संपर्क सड़क के चौड़ीकरण का कार्य पूरा कराया गया है। स्टेशन आने वाली निजी गाड़ियाें काे यहां खड़ा करना हाेगा। यहां से भी स्टेशन तक सब-वे कनेक्टिविटी रहेगी।

नगर आयुक्त ने कहा कि स्टेशन रोड फ्लाईओवर से वाहनों के मल्टीलेवल पार्किंग तक पहुंचने के लिए अलग फ्लैंक का निर्माण किया जाएगा। स्टेशन रोड के जाम से निपटने की इन तमाम योजनाओं का प्रेजेंटेशन स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से सरकार के समक्ष किया जाना है। वहां से हरी झंडी मिलने के साथ ही इन योजनाओं पर काम को तेज कर दिया जाएगा। दो माह के भीतर इन योजनाओं पर काम शुरू कराने की तैयारी चल रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें