• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Murmu Does Not Want To Leave Any Stone Unturned In Presidential Campaign, BJP Will Give A Grand Welcome

संजय जायसवाल बोले- मुर्मू का राष्ट्रपति बनना तय:पटना में NDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने मांगा विधायक-सांसदों से समर्थन

पटना5 महीने पहले

NDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने पटना में विधायकों और सांसदों के साथ बैठक की। उन्होंने सभी से राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन करने की अपील की। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका स्वागत किया। इस दौरान मुर्मू-नीतीश जिंदाबाद के नारे लगे।

इससे पहले एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस, मंत्री जीवेश मिश्रा, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने स्वागत किया। विधायक संजीव चौरसिया इस दौरान मौजूद रहे।

बीजेपी प्रदेश बोले- आपका राष्ट्रपति बनना तय

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि 25 जुलाई को आपका राष्ट्रपति बनना तय है। उस दिन दिवाली मनेगी, गरीब और पिछड़े समाज से आप आती है। ये हमारे लिए सौभाग्य है।

ललन सिंह ने कहा- आप राष्ट्रपति बनेंगी

JDU राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने कहा कि आपका राष्ट्रपति बनना तय है। आप के नाम की घोषणा हुई तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को खुशी हुई और आपको समर्थन देने का ऐलान किया। हमारे सभी विधायक और सांसद यहां मौजूद है सभी पूर्ण सहयोग के साथ आपका समर्थन करते है और आप राष्ट्रपति बनेंगी।

मोर्या होटल में नीतीश और मुर्मू दोनों साथ पहुंचे। इस दौरान नीतीश-मुर्मू जिंदाबाद के नारे लगे।
मोर्या होटल में नीतीश और मुर्मू दोनों साथ पहुंचे। इस दौरान नीतीश-मुर्मू जिंदाबाद के नारे लगे।

मांझी बोले- PM के फैसले ने सबको हैरान किया

आप राष्ट्र्पति बन ही गए इसमें कोई शक नही है। कहीं-कहीं बीजेपी के बारे में भ्रम फैलाया जाता है कि बीजेपी आदिवासी समाज और दलित समाज के खिलाफ है, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के इस फैसले से सभी हैरान हैं।

सौभाग्य है देश का कि देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसा व्यक्ति मिला है और बिहार का सौभाग्य है कि नीतीश कुमार जैसे व्यक्ति मिला है। अभी भी मौका है बिहार झारखंड और उड़ीसा के विपक्षी साथियों को है कि वो दौपदी मुर्मू को समर्थन दें।

नीतीश कुमार ने मुर्मू का फूल देकर स्वागत किया।
नीतीश कुमार ने मुर्मू का फूल देकर स्वागत किया।

भाजपा ने एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया। इसके बाद वो पुराना सचिवालय स्थित बिरसा मुंडा की मूर्ति पर माल्यार्पण करने पहुंची। इसके बाद भाजपा प्रदेश कार्यालय के सामने भाजपा की महिला मोर्चा की नेत्रियों ने उनका स्वागत किया।

पटना एयरपोर्ट पर द्रौपदी मुर्मू के स्वागत के लिए पहुंचे कलाकार।
पटना एयरपोर्ट पर द्रौपदी मुर्मू के स्वागत के लिए पहुंचे कलाकार।

वहीं, भाजपा के अनुसूचित जाति और जनजाति मोर्चा तथा किसान मोर्चा के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। इसके बाद वो होटल मौर्या में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुई। जहां एनडीए के घटक दलों से चुनाव में समर्थन की अपील करेंगी। इसके बाद दोपहर 2 बजे वह पटना से रवाना हो जाएंगी।

बिहार के MP-MLA वोट का मूल्य 81,239

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बिहार की भुमिका अहम रही है। इस चुनाव में बिहार के वोटों की महत्ता बेहद ज्यादा है। बिहार के सांसदों के वोट का मूल्य 39200 है। बिहार में विधायकों की संख्या 243 है। जबकि राज्यसभा और लोकसभा मिलाकर सांसदों की संख्या कुल 56 है। इनमें लोकसभा के 40 और राज्यसभा के 16 सदस्य हैं।

मुख्यमंत्री ने मुर्मू को शॉट भेंट की।
मुख्यमंत्री ने मुर्मू को शॉट भेंट की।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए बिहार के पास राज्यसभा, लोकसभा और विधानसभा तीनों मिला कर कुल 81 हजार 239 मूल्य के वोट हैं। राष्ट्रपति चुनाव में बिहार के एक विधायक के वोट का मूल्य 173 है। इस तरह विधायकों के कुल मत का वैल्यू 42 हजार 39 है।

बिहार NDA द्रौपदी को देगा बढ़त

बिहार के लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा के तीनों सदस्यों की वोटों की 81 हजार 239 मूल्य के वोट हैं। इसमें एनडीए के पास सभी दलों को मिलाकर 54 हजार 539 मत हैं, जबकि विपक्ष के पास 25 हजार 24 वोट है। मतलब 29 हजार 515 मतों से बिहार एनडीए को बढ़त दे सकता है।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टियों का व्हिप नियम लागू नहीं होता है। इसलिए पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में अपनी इच्छा से वोट करने की आजादी होती है। हालांकि, मौजूदा हालात को देखते हुए दल-बदल की उम्मीद कम ही है।

पति और बेटों की याद में दान कर दी जमीन:द्रौपदी मुर्मू ने ऊपरबेड़ा को बनवाया डिजिटल गांव, जिस स्कूल में की पढ़ाई, वहां बंटी मिठाईयां

BJP की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने की पूजा:मंदिर में लगाया झाड़ू, मिलने वालों का लगा तांता; कहा- खुश हूं, सबके सहयोग की उम्मीद

द्रौपदी मुर्मू ने लौटाया था अपनी सरकार का विधेयक:शादी के बाद ही पति-बेटों को खोया; जानिए पार्षद से प्रेसिटेंट कैंडिडेट तक का सफर

JMM के दिल में द्रौपदी, दिमाग BJP के खिलाफ:धर्मसंकट में पार्टी आखिर करे तो क्या करे, निभाए महागठबंधन धर्म या सुने दिल की बात