पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:टीबी रोग पर समाज में जागरुकता की जरूरत

हाजीपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोगी खोज अभियान की समाप्ति पर हुई बैठक, सहायता के लिए किया अभिनंदन

यक्ष्मा (टीबी) बीमारी के प्रारंभिक लक्षण अगर शुरुआत में ही पता चल जाए तो इसका ससमय इलाज कर बीमारी पर सफलता पाई जा सकती है। ये बातें जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. शिव कुमार रावत ने सक्रिय रोगी खोज अभियान की समाप्ति पर शनिवार को बैठक में कही। मौके पर डॉ. रावत ने कहा कि जिले में 4 से 31 जनवरी तक सक्रिय रोगी खोज अभियान (एक्टिव केस फाइंडिंग) चलाया गया था। जिसमें आशा, ग्रामीण चिकित्सक के साथ राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी(यक्ष्मा), डॉ. बीके मिश्रा, हाजीपुर कारागार के इंचार्ज, मेडिकल टीम डब्ल्यूएचओ के सलाहकार डॉ. यूसी त्रिपाठी, आईएमए, रेडक्रॉस सोसाइटी सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मियों का काफी सहयोग रहा।

जनवरी माह में खोजे गए कुल 437 टीबी मरीज
डॉ. रावत ने कहा ऐसे तो कार्यक्रम के सफल संचालन में सभी स्वास्थ्य पदाधिकारियों का सहयोग मिला पर इस सक्रिय रोगी खोज अभियान के लिए सिविल सर्जन की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही जिन्होंने जिले के सभी माइक्रोस्कोपिक लैब एवं एलटी को रविवार के दिन भी कार्य करने का आदेश दिया। जिसका सभी ने अनुपालन भी किया। इस समर्पण की बदौलत ही जिले में जनवरी माह में कुल पीएचआई, प्राइवेट सेक्टर, एआरटी सेंटर एवं एनसीडीओ से मिलाकर कुल 437 मरीज को ढूंढ़ा गया है।

टीबी मरीज भी पहनें मास्क
जिला वीबीडी नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सत्येन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा हम अक्सर खांसी को नजरअंदाज करते हैं, पर यही खांसी दो हफ्ते से अधिक रह जाती है और साथ में बुखार भी आता है तो आपको सचेत होने की जरूरत है। टीबी एक संक्रामक बीमारी है। अत: टीबी रोगियों को मास्क का इस्तेमाल भी हमेशा करना चाहिए ताकि इसका संक्रमण दूसरे में न हो।
पहचान होने पर कराएं इलाज
डॉ. रावत ने बैठक के दौरान कहा रोगी की पहचान होने के एक सप्ताह के अंदर ससमय इलाज शुरू करना और इससे संबंधित जांच जैसे एचआईवी, ब्लड शुगर, आईपीटी तथा डीपीटी की जांच कराना उतना ही महत्वपूर्ण है। वहीं डॉ. रावत ने सभी एसटीएस से कहा कि वे एसीएफ के दौरान किए गये कार्यों की संपूर्ण जानकारी निक्षय वेब पोर्टल पर जरूर अपलोड करें। जिससे आपकी सफलता का अवलोकन किया जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें