पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:विश्व शांति के लिए एक दूसरे के साथ खड़े रहने की जरूरत

हाजीपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विश्व चिंतन दिवस के रूप में मनाया गया विश्व स्काउट दिवस, छात्रों ने पायनियरिंग में निभाई सहभागिता

वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड एंड गर्ल स्काउट के तत्वावधान में पूरे विश्व में स्काउट दिवस को विश्व चिंतन दिवस रुप में मनाया गया। स्काउट गाइड से जुड़े छात्रों के बीच रंगोली, चित्रकलां, निबंध लेखन, पायनियरिंग एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय एसडीओ रोड स्थित भारत स्काउट गाइड परिसर में आयोजित किया गया। छात्रों को संबोधित करते हुए जिला संगठन आयुक्त ऋतुराज ने कहा कि स्काउट गाइड के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल के जन्मदिन के अवसर पर विश्व स्काउट दिवस एवं लेडी बेडेन पावेल के जन्मदिन पर विश्व चिंतन दिवस के रूप में पूरी दुनिया आयोजित किया जाता है। इस वर्ष विश्व स्तर पर समाज में शांति स्थापित करने के उद्देश्य से चिंतन दिवस मनाया जा रहा है।

हम सबों को विश्व शांति के लिए एक दूसरे के साथ खड़े रहने की जरूरत है। कार्यक्रम में शामिल स्काउट्स /गाइड्स से छात्रों को समाज में शांति स्थापित करने लिए संकल्प दिलाया गया। विश्व स्काउट दिवस को चिंतन दिवस के रुप में एक माह तक जिले में पूरे वर्ष विभिन्न गतिविधियों को पूरा करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के गतिविधियों के माध्यम से विश्व शांति के लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक महीने का समय निर्धारित किया। इस दौरान स्काउट गाइड से जुड़े छात्र-छात्राएं पूरे जिले में विश्व शांति के लिए द पावर ऑफ वर्ड्स, पास द पीस, थिंग्स आई कैन चेंज, लाइट कैमरा एक्शन, थिंकिंग स्काउट पीस तथा मेक या ब्रेक जैसे गतिविधियों में स्काउट गाइड ने भाग लेकर अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए अभियान की शुरुआत की गई।

इन प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित: स्काउट दिवस पर आयोजित प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। जिसमें निबंध लेखन में आनंद राज प्रथम ,राहुल सिंह द्वितीय, सनी राज तृतीय, चित्रकला प्रतियोगिता में राहुल कुमार प्रथम ,गोलू कुमार द्वितीय, मोहम्मद फरमान तृतीय, थिंकिंग स्काउट पीस प्रतियोगिता में बिट्टू कुमार, अंशु कुमार ,आदित्य राज, राज कुमार, अंकित राज ,रोशन कुमार सिंह ,सोनू ,विजय ,आदित्य, राहुल ने सराहनीय प्रयास किया। इस मौके पर उमेश कुमार प्रसाद सिंह, अंजली वर्मा, जागृति, जीतेश समेत जिले के अन्य स्काउट शिक्षक और छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें