11वीं में रजिस्ट्रेशन की नई तारीख:बिहार बोर्ड ने 30 जनवरी तक बढ़ाई तारीख, 10वीं और 12वीं की विशेष परीक्षाएं अप्रैल और मई में होंगी

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट के सत्र 2021-23 के तहत कक्षा 11 में रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख एक बार फिर बढ़ा दी है। अब स्टूडेंट 30 जनवरी 2022 तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 11वीं में रजिस्ट्रेशन के लिए ये तीसरी बार तारीख आगे बढ़ाई गई है। इससे पहले 27 दिसंबर 2021 और फिर 10 जनवरी 2022 तक तिथि आगे बढ़ाई गईं थीं ।

लगातार तीसरी बार बढ़ाई गई 11वीं के रजिस्ट्रेशन की तारीख

बिहार बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन से चूके स्टूडेंट के लिए तारीख एक बार फिर आगे बढ़ा दी है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और शुल्क शिक्षण संस्थानों के प्रधान द्वारा समिति की वेबसाइट inter23.biharboardonline.com के माध्यम से भरा जाएगा। साथ ही जिन अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है लेकिन आवेदन शुल्क जमा नहीं हुआ वो भी 30 जनवरी 2022 तक आवेदन शुल्क भी जमा करा सकते हैं। बिहार बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 एवं 2235161 पर संपर्क किया जा सकता है।

अप्रैल में होगी इंटर और मैट्रिक की विशेष परीक्षा

इंटर और मैट्रिक के वो छात्र जो परीक्षा ऑनलाईन फॉर्म नही भर पाने के कारण परीक्षा देने से चूक गए हैं उनके लिए नया अवसर बिहार बोर्ड लेकर आया है । बिहार बोर्ड ऐसे स्टूडेंट के लिए अप्रैल या मई महीने में विशेष परीक्षा आयोजित करेगी । इस परीक्षा में वो छात्र सम्मिलित हो सकेंगे जो सेटअप की परीक्षा में पास हो हुए थे साथ जिन्होंने रजिस्ट्रेशन तो कराया था लेकिन प्रधानाध्यापक की लापरवाही के कारण जिनका फॉर्म नही भरा जा सका था । विशेष परीक्षा का परिणाम मई या जून में घोषित किया जाएगा । इस परीक्षा से जुड़ी जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी साझा की गई है । इस परीक्षा का उद्देश्य छूटे गए छात्रों को शैक्षणिक सत्र के नुकसान से बचाना है ।

खबरें और भी हैं...