पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आर्थिक अपराध इकाई ने किया सतर्क:साइबर अपराधियों की चपत लगाने की नई चाल, खाते से राशि निकाल कर रहे फिक्स्ड डिपोजिट

पटना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो

राज्य में साइबर अपराध का नया तरीका सामने आया है। इसके तहत साइबर अपराधी अब फिक्स्ड डिपोजिट में पैसे ट्रांसफर कर लोगों को चूना लगा रहे हैं। आर्थिक अपराध इकाई ने इस नए तरह के साइबर अपराध को देखते हुए लोगों को जागरूक करना शुरू किया है।

आर्थिक अपराध इकाई के अनुसार हाल के दिनों में कुछ लोगों के खाता से बिना ओटीपी बताए रकम गायब होने का मामला प्रकाश में आ रहा है। इस तरह के अपराध में साइबर अपराधी पहले किसी तरीके से किसी व्यक्ति का नेट बैंकिंग का यूजर आईडी एवं पासवर्ड हैक कर लेते हैं।

उसके बाद नेट बैंकिंग के माध्यम से उनके हैक किए गए यूजर आईडी एवं पासवर्ड के द्वारा उनके खाते की रकम को फिक्स्ड डिपोजिट बना लेते हैं, जिससे उनके खाते में राशि कम हो जाती है। इसमें ओटीपी का एसएमएस खाताधारक को नहीं आता है। उसके बाद साइबर अपराधी फोन कर उसे बताते हैं कि आपके खाते से बैलेंस डेबिट कर लिया गया है।

यदि रकम वापस चाहिए तो भेजे गए ओटीपी को बताएं। खाताधारक जैसे ही अपनी रकम पाने के लिए ओटीपी शेयर करने की भूल करते हैं, वैसे ही रकम को साइबर अपराधी अपने एकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं।

ओटीपी किसी को न बताएं, नेटबैंकिंग का पासवर्ड बदलते रहें
ईओयू ने लोगों को आगाह किया है कि ऐसे किसी एसएमएस या फोन द्वारा मांगे गए ओटीपी कभी किसी को न बताएं। इसके अलावा अपने नेट बैंकिंग का पासवर्ड मजबूत रखें एवं उसे नियमित अंतराल पर बदलते रहें। साइबर कैफे या किसी अन्य व्यक्ति के कंप्यूटर पर नेट बैंकिंग को लॉग-इन करने से बचें। कभी भी ई-मेल या मैसेज आए तो लिंक पर क्लिक कर बैंक के वेबसाइट न खोलें। हमेशा ब्राउजर के एड्रेस बार में जाकर बैंकिंग डोमेन नाम टाइप करें।

अपना एकाउंट बराबर चेक करते रहें तथा अपने कंप्यूटर में हमेशा ऑरिजनल एंटी वायरस साफ्टवेयर का उपयोग करें। ऐसे मामलों में पाया गया है कि खाताधारक का पैसा बैंक के एकाउंट में मौजूद रहता है और रकम तबतक ट्रांसफर नहीं होती जब तक आप अपना ओटीपी शेयर नहीं करते।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें