पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिहार:नीतीश ने वादा किया है तो सरकार बनने पर हर खेत तक पहुंचाएंगे पानी

पटना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खगौल में जल संसाधन विभाग के शोध भवन का शुभारंभ करते मंत्री संजय झा।
  • मंत्री ने दक्षिण बिहार की चार योजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया उद‌्घाटन

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने के बाद राजनेताओं के प्रति जनता का भरोसा फिर से बहाल हुआ है। नीतीश कुमार ने जो वादा किया है, उसे पूरा भी किया है। वह दक्षिण बिहार की चार योजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद‌्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर विभाग के सचिव संजीव हंस मौजूद थे।
मंत्री ने कहा- नीतीश कुमार ने वादा किया है कि अगली बार सरकार बनने पर हर खेत तक पानी पहुंचाएंगे, तो निश्चित रूप से वे अगली बार यह काम पूरा भी कर देंगे। इसके लिए जल संसाधन विभाग सहित सभी संबंधित विभागों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। सर्वे का काम शुरू हो चुका है।विभाग ने इस वर्ष बाढ़ प्रबंधन की दिशा में कई महत्वपूर्ण योजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा किया है। इसके साथ ही विभाग ने बिहार में पहली बार अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग सहित कई नई पहल भी की है।
इंद्रपुरी जलाशय के निर्माण के लिए बन रही डीपीआर: संजय झा ने कहा कि जल संसाधन विभाग ने पिछले 15 वर्षों में कई ऐसी महत्वाकांक्षी योजनाओं पर भी काम शुरू किया है, जो लंबे समय से लटकी हुई थीं। इनमें चार-पांच दशकों से लंबित पश्चिमी कोसी नहर परियोजना, दुर्गावती जलाशय योजना और इंद्रपुरी जलाशय योजना भी शामिल हैं।

इंद्रपुरी जलाशय के निर्माण से रोहतास, कैमूर, भोजपुर, बक्सर, अरवल, पटना, औरंगाबाद, गया जिलों में सुनिश्चित सिंचाई की व्यवस्था होगी। इसके लिए मुख्यमंत्री ने खुद स्थल पर जाकर समीक्षा की थी एवं इसका डीपीआर प्रगति पर है।

इनका भी हुआ शुभारंभ
कैमूर में पश्चिमी सोन उच्चस्तरीय नहर के अंतिम छोर से निःसृत बेतरी वितरणी के सेवापथ (किलोमीटर 7.10 से 14.10 तक) का पक्कीकरण और रोहतास व कैमूर के अंतर्गत नहर के सेवा पथ (किमी 68.80 से 75.00 तक) का निर्माण व आउटलेट का पुनर्स्थापन कार्य, इससे नहर संचालन, पर्यवेक्षण और कैमूर जिले के भभुआ तथा भगवानपुर प्रखंड के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी।

इन दोनों योजनाओं का शिलान्यास पिछले वर्ष 8 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया था। इसके अलावा कर्मनाशा निरीक्षण भवन की बगल में डोरमेट्री का निर्माण व चहारदीवारी का पुनर्स्थापन और सिंचाई अवर प्रमंडल करगहर परिसर में नवनिर्मित निरीक्षण भवन।

खगौल में जल संसाधन विभाग के शोध भवन का किया उद‌्घाटन

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने शनिवार को खगौल (पटना) में नवनिर्मित शोध भवन का भी उद‌्घाटन किया। साथ ही मंत्री ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। उल्लेखनीय है कि जल प्रबंधन तथा इससे संबंधित निर्माण कार्यों के बारे में उच्चस्तरीय शोध, गुणवत्ता नियंत्रण एवं प्रशिक्षण के उद्देश्य से विभाग ने इस शोध भवन का निर्माण कराया है।

यहां अत्याधुनिक मशीनों से सुसज्जित पदार्थ जांच प्रयोगशाला, मिट्टी जांच प्रयोगशाला, जियो टेक्सटाइल सामग्री जांच प्रयोगशाला के अलावा सभा कक्ष, पुस्तकालय, कॉन्फ्रेंस हॉल, परीक्षा हॉल भी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें