पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल-जीवन-हरियाली अभियान:नीतीश बोले- बन रहे तालाबों की देखरेख अब जीविका दीदियां करेंगी

पटना16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्णिया में जीविका के कार्यक्रम में रेशम से बने उत्पादों के स्टॉल का मुआयना करते सीएम। - Dainik Bhaskar
पूर्णिया में जीविका के कार्यक्रम में रेशम से बने उत्पादों के स्टॉल का मुआयना करते सीएम।
  • स्कूली पोशाक की तरह दीदियां अस्पतालों की बेडशीट भी बनाएं
  • सीएम ने पूर्णिया में कहा- समाज तभी आगे बढ़ेगा जब महिलाएं भी विकास कार्यों में भागीदार होंगी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत बड़ी संख्या में तालाबों का निर्माण व जीर्णोद्धार हो रहा है। इसकी देखभाल की जिम्मेवारी जीविका समूहों को सौंपी जाएगी। नीतीश, गुरुवार को गंगा प्रसाद उत्क्रमित उच्च विद्यालय (दमगाड़ा, पूर्णिया) में जीविका (ग्रामीण विकास विभाग) द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा-’स्कूली बच्चों की पोशाक की तरह जीविका दीदियां, अस्पतालों की बेडशीट भी बनाएं। इस काम में सरकार उनको पूरी मदद करेगी।’ मुख्यमंत्री ने कहा-मेरा लक्ष्य समाज को आगे बढ़ाना है। यह तभी संभव होगा, जब पुरुषों के साथ महिलाओं की भी विकास में भूमिका होगी। सरकारी स्कूलों की लड़कियों के लिए पोशाक और साइकिल योजना शुरू है।

पहले बाहर से कपड़ा आता था, हमने कहा कि पोशाक के लिए जीविका समूहों के माध्यम से स्थानीय स्तर पर पोशाक उपलब्ध हो, ताकि राज्य का पैसा बाहर जाने से बचे। सभी जिला अस्पतालों में दीदी की रसोई शुरू हो रही है। जीविका समूहों द्वारा बेडशीट की उपलब्धता सुनिश्चित हो। इसके लिए जीविका समूहों को राज्य सरकार हरसंभव मदद करेगी।

राज्य की माली हालत में सुधार के पीछे महिलाओं की बड़ी भूमिका
मुख्यमंत्री ने कहा-बिहार की आर्थिक स्थिति में जो सुधार आया है उसमें महिलाओं की बड़ी भूमिका है। स्वयं सहायता समूह के मामले में बिहार दूसरे राज्यों से काफी पीछे था लेकिन आज स्थिति यह है कि यहां के जीविका समूह के पैटर्न को अपनाते हुए केंद्र ने पूरे देश में आजीविका कार्यक्रम लागू किया। हम चाहते हैं कि यह और बेहतर हो।

जीविका समूह से गरीब घरों की महिलाएं जुड़कर कर रहीं काम
सीएम ने जीविका दीदियों के काम की तारीफ की। उनसे कहा-इन सबके विषय में नई पीढ़ी के बच्चे-बच्चियों को भी जानकारी देते रहें। जीविका समूह से गरीब घरों की महिलाएं जुड़कर काम कर रही हैं। घर के बच्चे-बच्चियों को ठीक ढंग से गाइड करें, क्योंकि मोबाइल पर बहुत सी चीजें अनाप-शनाप चल रही हैं। बच्चों को इससे बचाना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser