पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चिंता की बात:पीएमसीएच में कोरोना पॉजिटिव बच्चों के इलाज के लिए नहीं है कोई व्यवस्था, परिजन परेशान

पटना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अस्पताल पहुंचने पर परिजनों से कहा जाता है बच्चे को दूसरी जगह ले जाएं

प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच में कोविड पॉजिटिव बच्चों को भर्ती करने की कोई व्यवस्था नहीं है। ऐसे में अगर किसी तरह से बच्चों को भर्ती करवाने पहुंच जाएं तो आपको सीधे एनएमसीएच या एम्स रेफर कर दिया जाएगा। इस रेफर में लगने वाले समय से बच्चों के अभिभावकों की परेशानी बढ़ जाती है। पीएमसीएच प्रशासन ने यह भी कहीं पर स्पष्ट निर्देश नहीं दिया है कि यहां कोविड पॉजिटिव बच्चों का इलाज नहीं किया जाता है।

ऐसे में अगर काेई अभिभावक अपने बच्चे को लेकर पहुंचते है तो उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इधर, पीएमसीएच में कोरोना मरीजों के लिए 1200 बेड बढ़ाने की कवायद चल रही है। ऐसे में अभी फिलहाल 200 बेड पर ही ऑक्सीजन के साथ बेड बढ़ाने की सुविधा शुरू करने की बात कही जा रही है। अस्पताल प्रबंधन से जुड़े लोगों के अनुसार जो बेड बढ़ाने की बात हो रही है, उसमें यह प्रस्ताव दिया गया है कि कोविड पॉजिटिव बच्चों के लिए भी कुछ बेड की व्यवस्था रखी जाए। लेकिन, संसाधनों की कमी के कारण अस्पताल प्रशासन कोरोना पॉजिटिव बच्चों को भर्ती लेने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

अधीक्षक बाेले-संसाधनों की कमी की वजह से करते हैं रेफर

बताया जाता है कि 22 जुलाई 2020 से अभी तक लगभग 1300 कोविड मरीजों को भर्ती किया गया है। इसमें एक या दो बार ही ऐसी स्थिति आयी है, जिसमें परिजन अपने कोविड पॉजिटिव बच्चे को लेकर भर्ती कराने पहुंचे। उन्हें तत्काल इलाज कर एनएमसीएच और एम्स में रेफर किया गया। अस्पताल प्रबंधन की मानें तो रेफर इसलिए किया जाता है कि ये दोनों कोविड डेडिकेटेड अस्पताल है। पीएमसीएच में संसाधनों की कमी की वजह से इन्हें शिशु वार्ड में भर्ती नहीं किया जाता। अधीक्षक डॉ. आईएस ठाकुर की मानें तो कोविड पॉजिटिव बच्चों के लिए जितने संसाधन चाहिए, वह नहीं है। ऐसे में हम तत्काल इलाज कर एनएमसीएच रेफर करते हैं।

अस्पताल में 1200 बेड बढ़ाने के लिए कार्य किया जा रहा है। वीसी में भी इसको लेकर चर्चा हुई है। हम आरएसवी के ऊपर तीनों फ्लोर पर काेराेना मरीजों के इलाज की सुविधा शुरू करने जा रहे हैं। हमारी कोशिश है कि 700 बेड पर कोराेना मरीजों का इलाज किया जाए।
- डॉ. विद्यापति चौधरी, प्राचार्य

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें