पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Nomination For 740 Posts In 23 Panchayats From Today, Action Will Be Taken For Violating The Code Of Conduct

पंचायत चुनाव:23 पंचायतों में 740 पदों के लिए नामांकन आज से, आचार संहिता उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

हाजीपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला पार्षद के नामांकन के लिए बनाया गया सहायता केन्द्र - Dainik Bhaskar
जिला पार्षद के नामांकन के लिए बनाया गया सहायता केन्द्र
  • दूसरे चरण के चुनाव को लेकर धारा 144 लागू, सुरक्षा का किया गया इंतजाम

दूसरे चरण में हाजीपुर प्रखंड क्षेत्र में जिला परिषद सदस्य, मुखिया समेत कुल 704 पदों के लिए होने वाली चुनाव को लेकर मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुुरु की जाएगी। इसके लिए सदर प्रखंड परिसर नवनिर्मित भवन में नामांकन पर्चा दाखिल करने के लिए स्थल निर्धारित किया गया है। जबकि जिला परिषद पद के लिए नामांकन करने वाले प्रत्याशियों को समाहरणालय परिसर स्थित एसडीओ कार्यालय में काउंटर बनाया गया है। नामांकन प्रक्रिया में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए प्रखंड निवार्ची पदाधिकारी की ओर से सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। नामांकन प्रक्रिया 7 से 13 सितंबर तक प्रत्याशी दाखिल कर सकते है। प्रखंड निवार्ची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार के नेतृत्व में नामांकन स्थल का निरीक्षण किया गया। हाजीपुर प्रखंड अंतर्गत 23 पंचायतों में विभिन्न पदों के लिए सोमवार को नामांकन प्रक्रिया शुरु की जाएगी।

जिला परिषद पद के लिए चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी एसडीओ कार्यालय में जमा करेंगे प्रपत्र

330 केंद्रों में डाले जाएंगे वोट
हाजीपुर प्रखंड क्षेत्र के 23 पंचायतों में 29 सितंबर कुल जिला परिषद सदस्य और मुखिया समेत कुल 704 पदों के चुनाव होगा। इसके लिए सितंबर से प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित नवनिर्मित प्रखंड कार्यालय में नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होगी। दूसरे चरण में होने वाले चुनाव में इस बार सदर प्रखंड क्षेत्र में जिला परिषद सदस्य पद के लिए 4, मुखिया पद के लिए 23, सरपंच 23, पंच सदस्य 311, पंचायत समिति सदस्य 32,वार्ड 311 समेत कुल 704 पदों के लिए 29 सितंबर को मतदान कराया जाएगा। इसके लिए कुल 330 मतदान केंद्र बनाए गए है।

2 लाख 17 मतदाता डालेंगे वोट
जिला मुख्याल स्थित हाजीपुर सदर प्रखंड क्षेत्र के कुल 23 पंचायतों में कुल 2 लाख 17 हजार 103 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें। जिसमें 1 लाख 16 हजार 280 पुरुष मतदाता एवं 1 लाख 8 सौ 16 महिला मतदाता और 7 थर्ड जेंडर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगें। प्रखंड निवार्ची पदाधिकारी ने बताया कि विभिन्न पंचायत में कुल 330 मतदान केंद्र बनाए गए है। जिसमें 311 मुख्य मतदान केंद्र और 19 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते हैं नामांकन
दूसरे चरण के लिए सोमवार को निर्वाचन प्रक्रिया का प्रकाशन कर दिया गया है। जबकि मंगलवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस बार अभ्यर्थी विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से नामांकन पर्चा दाखिल कर सकते है। ऑनलाइन नामांकन दाखिल करने वाले प्रत्याशियों को सभी कागजातों के साथ प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी के पास जाना होगा। जबकि ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यम से दाखिल किये गए नामांकन को पर्चा काे उसी दिन विभागीय बेवसाईट पर अपेडट किया जाएगा। इसके लिए नामांकन स्थल पर अलग से आईटी टीम को प्रतिनियुक्त किया गया है।
बाधा पहुंचाने वालों पर नजर रखेंगे पुलिस अधिकारी
जिले में पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह सक्रिय हो गया है। चुनाव को निष्पक्ष व भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए सभी स्तर पर विधि-व्यवस्था का संधारण किया जा रहा है। चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम उदिता सिंह, सभी एसडीओ, बीडीओ के साथ लगातार बैठक की जा रही है। जिले के प्रथम चरण में हाजीपुर प्रखंड में 29 सितंबर को मतदान को लेकर 7 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सदर एसडीओ अरूण कुमार ने हाजीपुर प्रखंड क्षेत्र में धारा 144 लागू करते हुए आदर्श आचार संहिता अधिनियम को शत प्रतिशत पालन कराने को लेकर थानाध्यक्ष व संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया है। वहीं पुलिस प्रशासन ने चुनाव के दौरान बाधा पहुंचाने वाले असमाजिक तत्वों से निपटने की पूरी तैयारी कर ली गई है। चरणवार हो रहें मतदान को लेकर पुलिस प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है।

खबरें और भी हैं...