दुबई से पटना आए एक संक्रमित का सैंपल फेल:अब दोबारा सैंपल लेकर कराई जाएगी जांच, फिर होगा जिनोम सिक्वेंसिंग

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुरुष का सैंपल सोमवार को फिर जांच के लिए भेजा गया है। (प्रतीकात्मक फोटो) - Dainik Bhaskar
पुरुष का सैंपल सोमवार को फिर जांच के लिए भेजा गया है। (प्रतीकात्मक फोटो)

दुबई से पटना आए दोनों संक्रमितों में से एक का सैंपल फेल हो गया है। महिला की कंफर्मेशन रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग दोनों की कंफर्मेशन रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजेगा। स्वास्थ्य विभाग ने दोबारा जो सैंपल भेजा था, उसका कलेक्शन ठीक से नहीं होने के कारण जांच नहीं हो पाई है।

पटना में दुबई से आए जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उसमें एक महिला और एक पुरुष है। परिवार दुबई में रहता है। दोनों 11 दिन पहले पटना आए थे। पटना एयरपोर्ट पर एंटीजन जांच में निगेटिव पाए गए थे और RT PCR जांच के लिए सैंपल लिया गया था। दुबई से परिवार में दो बच्चे भी आए थे, लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव पाई गई थी।

दोबारा भेजा गया सैंपल

RT-PCR जांच में शनिवार को महिला और पुरुष की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई, जिसके बाद हड़कंप मच गया। जांच रिपोर्ट में बच्चों के निगेटिव आने से कंफर्मेशन जांच की तैयारी की गई। रविवार को दोनों का सैंपल कंफर्मेशन जांच के लिए लिया गया। जांच रिपोर्ट में महिला फिर पॉजिटिव पाई गई, लेकिन पुरुष का सैंपल ठीक से नहीं कलेक्ट किया गया, जिससे उसकी रिपोर्ट नहीं आई। ऐसे में पुरुष का सैंपल सोमवार को फिर जांच के लिए भेजा गया है।

दुबई से पटना आए दोनों संक्रमितों की निगरानी बढ़ा दी गई है। हालांकि, राहत की बात है कि दोनों के क्लोज कांटेक्ट में आए परिवार के 7 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा सैंपल

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है, 'महिला के सैंपल की जांच में दोबारा रिपोर्ट पॉजिटिव आई और पुरुष की जांच पूरी नहीं होने से फिर जांच कराई जा रही है। अब दोनों की रिपोर्ट कंफर्मेशन के बाद सैंपल इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।'

खबरें और भी हैं...