पटना स्मार्ट सिटी द्वारा लगाया गया इंवोरमेंटल सेंसर:अब पटना की एयर क्वालिटी की जानकारी होगी दर्ज

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना स्मार्ट सिटी द्वारा लगाया गया इंवोरमेंटल सेंसर - Dainik Bhaskar
पटना स्मार्ट सिटी द्वारा लगाया गया इंवोरमेंटल सेंसर

पटना शहरवासियों को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत पर्यावरण सेंसर लगाए गए है। जिससे शहर में वायू प्रदूषण के स्तर का पता चलेगा। उच्च क्षमता वाले इन इन सेंसरों के माध्यम से हर सेकंड पता चल सकेगा कि कहां और किस प्रकार का प्रदूषण शहर की हवाओं में जहर घोल रहा है। पटना स्मार्ट सिटी द्वारा शहर के मुख्य 5 जगहों पर इसे लगाया गया है। जिसमें एसएसपी परिसर, जेपी गोलांबर, डाकबंगला चौराहा, एएन कॉलेज और पाटलिपुत्र गोलंबर पर यह सेंसर लगाया गया है।

रोजाना हो सकेगा प्रदूषण का आंकलन

पटना के नगर आयुक्त ने बताया कि सेंसर की मदद से रोजाना वायु प्रदूषण का आकलन हो सकेगा। अब पता लग सकेगा कि शहर के पर्यावरण में तापमान, हवा की गति, हवा की दिशा, आर्द्रता, वर्षा, वायु गुणवत्ता सूचकांक, धूलकण कार्बन मोनो आक्साइड, आक्सीजन, कार्बन डाई आक्साइड, सल्फर डाई आक्साइड, एयर टैंपरेचर एंड ह्यूमिडिटी, , नाइट्रोजन, ओजोन आदि कितना है। इसकी पल पल की जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

आईसीसीसी बिल्डिंग से किया जाएगा मॉनिटर

इन सभी मशीनों को स्थापित किया जा चुका है। इसके माध्यम से मॉनिटरिंग भी शुरू हो चुकी है। सभी जगहों की मशीनों के लिए पटना स्मार्ट सिटी परिसर स्थित आईसीसीसी बिल्डिंग में मॉनिटरिंग की जा रही है। बता दें कि इस प्रकार की मशीन का उपयोग दिल्ली, इलाहाबाद, झांसी एवं रांची आदि शहरों में पहले से किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...