प्रस्ताव कैबिनेट में भेजा जा रहा:अंचल कार्यालयों से अब कागजातों की ऑनलाइन नकल मिलेगी

पटना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत कुमार - Dainik Bhaskar
राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत कुमार

अंचल कार्यालयों से ऑनलाइन कागजातों के नकल की सुविधा दाखिल-खारिज से संबंधित सभी प्रकार के कागजातों पर लागू होगी। डिजिटली हस्ताक्षरित नकल की मान्यता हेतु प्रस्ताव कैबिनेट भेजा जा रहा है। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत कुमार ने बताया कि जमीन से संबंधित काम में तकनीक आधारित कई प्रकार की और सुविधा देने की व्यवस्था की जा रही है।

भू अभिलेख और परिमाप निदेशक जय सिंह के अनुसार मार्च तक यह सहूलियत उपलब्ध हो जाएगी। अंचल अधिकारी को ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होने के तीन दिन में दस्तावेज आवेदक को मिल जाएगा। भुगतान भी ऑनलाइन होगा। कार्यालय जाकर आवेदन देने या फिर चिरकुट या नन जुडीशियल स्टांप के आधार पर नकल के लिए आवेदन से मुक्ति मिल जाएगी।निदेशक जय सिंह ने कहा कि अंचल अभिलेख भवनों के जरिए इस वर्ष 16 प्रकार के राजस्व दस्तावेजों को आमलोगों को उपलब्ध कराया जाना है।

अंचल कार्यालयों में निम्न दस्तावेजों की नकल देने का अभी है प्रावधान
खतियान, दाखिल-खारिज, नापी, बंदोबस्ती अभिलेख, अतिक्रमणवाद, लगान निर्धारण वाद, भू हदबंदी अधिनियम से प्राप्त भूमि के कागजात।

दस्तावेज के आकार और कागज के प्रकार पर निर्भर होगा रेट
राजस्व ग्राम के नक्शा पर बिहार सर्वेक्षण कार्यालय, गुलजारबाग के उपनिदेशक का डिजिटल हस्ताक्षर होगा। भुगतान, दस्तावेज के आकार और कागज के लिए अलग-अलग दर निर्धारित है। राजस्व ग्राम के नक्शा वाले पेज की दर प्रति पेज 150 रूपये है वहीं छोटे सामान्य साइज के लिए 10 रूपये प्रति पेज दर है।

वेब पोर्टल विकसित, अभी पांच दस्तावेजों की मिलेगी नकल
अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय हुआ कि फिलहाल 5 प्रकार के दस्तावेजों का नकल उपलब्ध कराया जाएगा। इनमें नामातंरण अभिलेख, शुद्धि पत्र, राजस्व मौजों का नक्शा आदि हैं। जिन-अंचलों में भूमि सर्वेक्षण का कार्य पूरा होता जाएगा, वहां का खतियान भी मिलेगा। आवेदन के लिए एक वेब पोर्टल विकसित किया गया है। आवेदक को पोर्टल पर जाकर ओटीपी आधारित अकाउंट बनाना होगा और आवेदन देना होगा। भुगतान प्राप्त होने पर संबंधित दस्तावेज वहीं से डाउनलोड किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...