पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Now The Land Dispute Cases Will Be Settled At The Field Level, The Government Will Soon Issue New Guidelines

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अधिक से अधिक मामल:अब अंचल स्तर पर ही निपटाए जाएंगे भूमि विवाद के मामले, सरकार जल्द जारी करेगी नए दिशा-निर्देश

पटना15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक फोटो - Dainik Bhaskar
सांकेतिक फोटो

सरकार अंचल स्तर पर ही भूमि विवाद के ज्यादा से ज्यादा मामले निपटाने के लिए जल्द नए दिशा-निर्देश जारी करेगी। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने इस आशय का निर्देश संबंधित मातहतों को दिया है। कहा- अभी अंचलाधिकारी और थानेदार के पास पहुंचने वाले कुल मामलों में से 30 फीसदी से ज्यादा मामले निबटाए जा रहे हैं।

विभाग ने हर शनिवार को अंचलाधिकारी और थानेदारों को संयुक्त बैठक कर अधिक से अधिक मामले निबटाने का निर्देश दिया है। विभाग की शनिवार को आयोजित समीक्षा बैठक में ये बात सामने आयी कि अभी भूमि विवाद के 6271 मामले इस स्तर पर लंबित हैं।

वैसे अंचलाधिकारी और थानेदार के समक्ष अंतिम बैठक के दिन 1949 मामले सामने आए थे और 6120 मामले पहले से लंबित थे, जिनमें से उस दिन 1798 मामलों का निबटारा किया गया। चौकीदारों ने भूमि विवाद के अबतक 9724 मामले सामने लाया है। वहीं छोटे विवादों व आर्थिक अपराध के 2138 मामले उन्होंने उजागर किया है।

भूमि विवाद के सर्वाधिक मामले सारण जिले में
चौकीदार रिपोर्ट के मुताबिक भूमि विवाद के सर्वाधिक मामले (1172) सारण जिला में हैं, जिनमें 804 मामले भूमि विवाद और 368 मामले लघु/आर्थिक अपराध से संबंधित है। दूसरे नंबर पर दरभंगा (1123 मामले) है। वहीं जमीन मालिकों द्वारा साप्ताहिक बैठक में दर्ज मामलों की सर्वाधिक संख्या अररिया (399 मामलों) से आई है। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत कुमार ने शनिवार की साप्ताहिक बैठक के संबंध में कहा कि छोटे-मोटे विवादों का समय रहते समाधान निकाल देने से बड़ी आपराधिक घटनाओं को रोका जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें