कैदियों से मुलाकात के लिए ऑनलाइन होगी स्लॉट बुकिंग:पटना के बेउर जेल में होगा शुभारंभ, बीच में लगा रहेगा शीश; इंटरकॉम से होगी बात

पटना25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वेबसाइट पर ऑनलाइन भरा जाएगा फॉर्म। - Dainik Bhaskar
वेबसाइट पर ऑनलाइन भरा जाएगा फॉर्म।

पटना के बेउर जेल में अब कैदियों से मुलाकात के लिए ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। जिनके पास एंड्राइड मोबाइल ऑनलाइन बुकिंग के लिए नहीं होगा उन लोगों के लिए गांव में ग्राहक सेवा केंद्र पर भी इसकी बुकिंग कराई जा सकेगी है। इस प्रक्रिया को शुरू करने वाला बिहार पहला राज्य होगा। राजधानी पटना के बेउर जेल से इस प्रक्रिया का शुभारंभ छठ पूजा बाद शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए बेउर जेल में तैयारियां शुरू कर दी गई है। इसके बाद बिहार के सभी जिलों में इसे शुरू किया जाएगा।

जेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आए दिन जेल के अंदर कैदियों द्वारा मुलाकातियों से मिलने में परेशानी होती है। सरकार द्वारा शुरू की गई इस प्रक्रिया से उन्हें काफी सहूलियत होगी। इसका शुभारंभ बिहार की राजधानी पटना के बेउर जेल से होगा। बताया जा रहा है कि इसके लिए eprisons.nic.in वेबसाइट पर ऑनलाइन मुलाकात ऑपशन पर जाना होगा। इसके बाद एक फॉर्म भरना होगा। फॉर्म की प्रक्रिया पूरी होते ही मुलाकाता करने वाले के मोबाइल पर ओटीपी नंबर जनरेट होगा। ओटीपी नंबर डालने के बाद यह जानकारी दी जाएगी की आप जेल के अंदर बंद कैदी से कब और किस दिन मुलाकात कर सकते हैं।

इस संबंध में बेउर जेल के कारा अधीक्षक जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रक्रिया को शुरू करने वाला बिहार पहला राज्य होगा। जिसके माध्यम से जेलों के अंदर स्लॉट बुक करके फिजिकल मुलाकात की व्यवस्था होगी। इससे जेल के अंदर मिलने वाले कैदियों से मुलाकात होगी। इसके अलावा अधिक भीड़ से भी बचा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि जेल के अंदर मुलाकात की और कैदी के बीच एक शीशे की दूरी होगी। और इंटरकॉम के माध्यम से कैदी से आसानी से बात कर सकेंगे मुलाकात करने वाले। उन्होंने बताया कि मुलाकात ऑनलाइन की व्यवस्था के बाद अब जेल के अंदर अलग से मुलाकात ई-रूम की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि 7 दिनों के अंदर यह प्रक्रिया पूरी तरह से शुरू हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...