पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मदद:गायपालन के लिए 4255 लोगों को ही मिलेगा अनुदान, आवेदन आए 25604

पटना7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ओबीसी, एससी व एसटी को 75 और अन्य को 50% अनुदान

वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए राज्यभर के 4255 लाभुकों को योजना का लाभ मिलेगा। विभिन्न जिलों में इस योजना का लाभ लेने के लिए 25604 आवेदन मिले हैं। इस साल 2 और 4 गाय पर ही अनुदान दिया जाएगा। पिछले साल 2, 6 और 10 गाय पर अनुदान दिया गया था।

पहले 20 गाय के पालन पर अनुदान दिया गया था। दुधारू पशुपालन के लिए अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लाभुकों को 75% अनुदान का देने का प्रावधान है। पिछड़ा और सामान्य वर्ग के लाभुकों को लागत मूल्य का 50% अनुदान मिलेगा। सरकार किसानों को दुधारू पशुपालन के लिए 73 करोड़ अनुदान देगी।

लाभुक के चयन के लिए चार सदस्यीय समिति गठित
योजना का लाभ लेने के लिए किसान को अपने जिला के जिला गव्य विकास पदाधिकारी को आवेदन देना होता है। आवेदन ऑनलाइन लिए गए हैं। जिला अग्रणी बैंक पदाधिकारी की अध्यक्षता में गठित चार सदस्यीय समिति द्वारा लाभुक का चयन किया जाएगा। समिति में जिला गव्य विकास पदाधिकारी सदस्य सचिव होंगे।

जिला पशुपालन पदाधिकारी, उद्योग विभाग के जिला स्तरीय पदाधिकारी और जिला पारिषद के प्रतिनिधि सदस्य होंगे। 2 दुधारू पशु के लिए लागत इकाई 1.60 लाख है। इसमें ओबीसी और एससी-एसटी को 1.20 लाख व सामान्य वर्ग को 80 हजार अनुदान मिलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser