• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Orange Alert Of Cold day In 12 Districts Of Bihar, The Minimum Temperature Of 20 Cities Declined, Banka Remained The Coldest; The Minimum Temperature Was 2.4 Degrees

पटना, भागलपुर समेत 19 जिलों में कोल्ड डे:26 तक ऐसी ही ठंड के साथ रहेगा घना कोहरा; बांका सबसे ठंडा; 2.4 डिग्री तापमान

पटना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बिहार के 38 जिलों में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। पटना में तापमान 7 डिग्री तक पहुंच गया। - Dainik Bhaskar
बिहार के 38 जिलों में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। पटना में तापमान 7 डिग्री तक पहुंच गया।

बिहार में ठंड की एंट्री देर से हुई लेकिन, प्रभाव लगातार 13 दिनों से दिखाई दे रहा है। इसका असर 26 जनवरी तक रहने का अनुमान है।

इस दौरान तापमान में गिरावट के साथ ही घने कोहरे का असर दिखाई देगा। इससे प्रदेश के विभिन्न जिलों में विजिबिलिटी 20 से 80 मीटर रहने की संभावना है।

सबसे अधिक समस्या खुले स्थान, खेत, नदी और तालाब के किनारे होगी। यहां पर अन्य जगहों की अपेक्षा तापमान में दो से चार डिग्री की कमी के साथ ही कोहरे का प्रभाव पूरे दिन दिखाई देगा।

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में बर्फीली हवा की रफ्तार 8 से 13 किमी/ घंटा है। प्रदेश के सभी हिस्से में ठंड का असर दिख रहा है। पटना, भागलपुर, मोतिहारी सहित 19 जिलों में कोल्ड डे की स्थिति रही है।

समस्तीपुर में घना कोहरा देखने को मिला।
समस्तीपुर में घना कोहरा देखने को मिला।

सीवान, बांका, समस्तीपुर, मोतिहारी में सीवियर कोल्ड डे की स्थिति रही। पटना गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 16 डिग्री और रात में सामान्य से दो डिग्री कम 7.3 डिग्री दर्ज किया गया। पटना में अभी तापमान में और गिरावट आएगी।

वहीं मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी प्रदेश के 12 जिलों में कोल्ड डे को लेकर ऑरेंज अलर्ट और प्रदेश के 38 जिलों में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

नालंदा में भी तापमान 10 डिग्री से कम है।
नालंदा में भी तापमान 10 डिग्री से कम है।

गुरुवार को 20 शहरों में न्यूनतम तापमान में कमी आई हैं। जमुई को छोड़कर राज्य भर में न्यूनतम पारा 9 डिग्री से नीचे रहा।

बांका जिला सूबे में सबसे ठंडा रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

आरा में भी सुबह-सुबह घना कोहरा देखने को मिला।
आरा में भी सुबह-सुबह घना कोहरा देखने को मिला।

प्रदेश के 12 जिलों में कोल्ड डे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बिहार के 12 जिलों में कोल्ड डे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसमें दरभंगा समस्तीपुर मधुबनी, वैशाली मुजफ्फरपुर सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, सीवान पूर्वी चंपारण पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज शामिल है।

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में लगातार उच्च दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसकी वजह से जिसके वजह से गुरुवार को पूरा दिन कंपकंपी की स्थिति बनी रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी राजधानी पटना सहित विभिन्न हिस्सों में शीतलहर और कड़ाके की ठंड की स्थिति बनी रहेगी।

खगड़िया में कोहरे के चलते कई ट्रेनें लेट हैं।
खगड़िया में कोहरे के चलते कई ट्रेनें लेट हैं।

बिहार के 38 जिलों में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी

बिहार के गया, भागलपुर, बांका, पुसा, मोतिहारी, पूर्णिया, सारण सहित 38 जिलों में शुक्रवार को घने कोहरे को ले कर येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में पिछले 13 दिनों से लगातार तापमान में गिरावट हो रही है।

इस दौरान उत्तर पश्चिम की तरफ से छह से आठ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बर्फीली हवाओं के वजह से पूरे बिहार में कपकपी की स्थिति है।

जगह-जगह लोग अलाव जलाकर ठंड से बचाव कर रहे हैं।
जगह-जगह लोग अलाव जलाकर ठंड से बचाव कर रहे हैं।

बांका जिला सबसे ठंडा, 2.4 डिग्री दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान

गुरुवार की बात करें तो बिहार के 22 जिलों में घना कोहरा छाया रहा और शीत दिवस जैसे हालात बने रहे। वहीं 20 शहरों में न्यूनतम तापमान में कमी आई हैं। जमुई को छोड़कर राज्य भर में न्यूनतम पारा 9 डिग्री से नीचे रहा।

बांका जिला सबसे ठंडा रहा जहां का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सीवान और सबौर का 5 डिग्री, गया 4.5 डिग्री, पूर्वी चंपारण 4.6 डिग्री, खगड़िया 4.9 डिग्री, नवादा 5.6 डिग्री, फोरबिसगंज 6 डिग्री, वाल्मीकि नगर 6.4 डिग्री, किशनगंज 6.4 डिग्री, सारण 6.7 डिग्री, रोहतास और भागलपुर 7 डिग्री, राजधानी पटना और औरंगाबाद में 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान।

बांका जिला सबसे ठंडा, 2.4 डिग्री दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान।
बांका जिला सबसे ठंडा, 2.4 डिग्री दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान।

हालांकि गुरुवार को दिन में धूप खिलने और हवा की रफ्तार कम होने से लोगों को ठंड से जरूर राहत मिली। पटना के अधिकतम तापमान में करीब 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, वहीं पटना का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पछुआ हवा के कारण मकर संक्रांति के बाद फिर बढ़ेगी ठंड

प्रदेश में 15 जनवरी के बाद बिहार में एक बार फिर से ठंडी हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा। अभी अगर बिहार के कुछ जिलों को छोड़ दें तो अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के आसपास है।

मौसम विभाग के अनुसार अभी बर्फीली हवाओं का प्रभाव थोड़ा कम है 15 जनवरी और उसके बाद तापमान में फिर से 2 से 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है और ठंड बढ़ सकता है।

खबरें और भी हैं...